होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Uttar Pradesh: संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर रहमान बर्क का 94 साल की उम्र में निधन

By LSChunav | Feb 27, 2024

समाजवादी पार्टी के संभल से सांसद शफीकुर रहमान बर्क का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया, वह 94 वर्ष के थे। समाजवादी पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए संभल से अपना उम्मीदवार भी उतारा था। शफीकुर रहमान बर्क 5 बार सांसद रहे हैं। 21 फरवरी को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी सांसद का हाल जानने के लिए मुरादाबाद के निजी अस्पताल गए थे। सपा सांसद का पिछले एक महीने से मुरादाबाद में इलाज चल रहा था। अखिलेश यादव ने भी उनके निधन पर शोक जताया और कहा, ''समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और कई बार सांसद रहे श्री शफीकुर रहमान बर्क साहब का निधन अत्यंत दुखद है।''
विवादित बयानों में रहा नाम 
विवादित नेता हमेशा अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। बर्क ने केंद्र पर कोविड को लेकर "प्रचार" करने का आरोप लगाया है और सुझाव दिया है कि भाजपा कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के लिए "राजनीतिक कोरोना" का इस्तेमाल कर रही है। बर्क ने यह भी कहा है कि गैंगस्टर अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ को मारे जाने के बाद 'न्याय नहीं मिला'।
RLD नेता जयंत चौधरी ने शोक जताया
RLD नेता जयंत चौधरी ने भी वरिष्ठ सपा नेता के निधन पर शोक व्यक्त किया, "श्री शफीकुर रहमान बर्क जी के निधन पर मेरी संवेदनाएं। वह जमीनी स्तर से वास्तविक जुड़ाव वाले नेता थे!"
  विवादित बयानों को लेकर केस भी दर्ज हुआ
बर्क मौजूदा लोकसभा के सबसे ज्यादा उम्र वाले सदस्य थे और उन्हें सपा ने 2024 में संभल से भी उम्मीदवार बनाया था। शफीकुर रहमान बर्क 'वंदे मातरम' और अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे पर अपने विवादास्पद बयानों के लिए सुर्खियों में रहे थे। अगस्त 2021 में, समाजवादी पार्टी के सांसद पर 'तालिबान आतंकवादियों की तुलना भारत के स्वतंत्रता सेनानियों से करने' के लिए मामला दर्ज किया गया था। अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन पर शफीकुर रहमान बर्क ने कहा कि तालिबान अपने देश की आजादी के लिए लड़ रहा है और अफगान लोग उसके नेतृत्व में आजादी चाहते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.