PMGKAY Scheme: PMGKAY योजना का 80 करोड़ गरीबों को मिला लाभ, जानिए इस स्कीम की पूरी डिटेल

अनन्या मिश्रा     Sep 25, 2023
शेयर करें:   
PMGKAY Scheme: PMGKAY योजना का 80 करोड़ गरीबों को मिला लाभ, जानिए इस स्कीम की पूरी डिटेल

भारत के हर घर में किसी भी सदस्य को भूखा ना सोने पड़े, इसके लिए केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है।

भारत के हर घर में किसी भी सदस्य को भूखा ना सोने पड़े, इसके लिए केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत गरीबों और जरूरतमंदों को 5 किलो तक मुफ्त राशन दिया जाता है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। हालांकि पहले इस योजना को बंद करने के लिए सितंबर का समय चुना गया था। लेकिन अब इस योजना को आगे तक के लिए जारी किया गया है।


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

केंद्र सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण योजना को मार्च 2020 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत हर व्यक्ति को 5 किलो अनाज प्रति महीने दिया जाता है। यह योजना गरीबों के लिए शुरू की गई है। इसके तहत बीपीएल कार्ड वाले परिवारों को ही लाभ मिल सकता है। इस योजना का पहला चरण अप्रैल- जून 2020 तक था। इसके बाद पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना जुलाई- नवंबर 2020, मई- जून 2021, जुलाई- नवंबर 2021, दिसंबर- मार्च 2022 और मार्च-सितंबर 2022 तक थी। हालांकि इसको नए साल 2023 में भी जारी रखा गया।


80 करोड़ गरीबों को लाभ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, एनएफएसए (NFSA) के तहत जो राशन दिया जाता है, उससे अतिरिक्त राशन देता है। इस योजना में राशन कार्ड होने पर ही लोगों को लाभ दिया जाता है। वहीं अगर किसी व्यक्ति के पास राशन कार्ड नहीं है, तो उसे इस योजना के तहत राशन नहीं दिया जाएगा। 80 करोड़ गरीब परिवारों को पीएमजीकेएवाई के तहत 5 किलो चावल और गेहूं यूनिट के हिसाब से दिया जाता है। बता दें कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस योजना के तहत 3.91 लाख करोड़ रुपये की खाद्य सब्सिडी दी जा चुकी है। साथ ही 1,118 लाख टन राशन बांटा जा चुका है।


कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

राशन कार्ड रखने वाले लोगों और जिनका राशन कार्ड आधार से लिंक है, उन्हें पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ दिया जाता है। सभी जानकारी होने के बाद दुकानदार इस योजना के तहत राशन देगा। लोकसभा में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, PMGKAY को पेश करने के दौरान ही वित्त वर्ष 2020-21 में 1,13,185 करोड़ रुपये दिए गए थे।