'क्या प्रधानमंत्री सिसोदिया के खोए समय के लिए जवाब देंगे', सुप्रीम कोर्ट के जमानत फैसले पर आप-भाजपा में हुईं तकरार

दिव्यांशी भदौरिया     Aug 09, 2024
शेयर करें:   
क्या प्रधानमंत्री सिसोदिया के खोए समय के लिए जवाब देंगे, सुप्रीम कोर्ट के जमानत फैसले पर आप-भाजपा में हुईं तकरार

सुप्रीम कोर्ट द्वारा मनीष सिसोदिया को जमानत दिए जाने के बाद आप ने भाजपा की तीखी आलोचना की है और सवाल किया है कि क्या सत्तारूढ़ पार्टी या प्रधानमंत्री मोदी सिसोदिया द्वारा जेल में काटे गए 17 महीनों का हिसाब देंगे?

दिल्ली शराब नीति मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया को ज़मानत दिए जाने के तुरंत बाद, उनकी पार्टी ने फ़ैसले की सराहना की और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की “प्रतिशोध की राजनीति” में लिप्त होने के लिए कड़ी आलोचना की। शीर्ष अदालत, जिसने सोमवार को मामले में सिसोदिया की दो याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की, ने उनकी ज़मानत याचिकाओं को खारिज करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के मई के आदेश को रद्द कर दिया।

सिसोदिया की सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त टिप्पणी की

न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की शीर्ष अदालत की पीठ ने कहा, "समय आ गया है कि निचली अदालतें, उच्च न्यायालय इस सिद्धांत को स्वीकार करें कि जमानत नियम है और जेल अपवाद है।"

अदालत ने कहा, "मनीष सिसोदिया को जमानत के लिए निचली अदालत में भेजना न्याय का उपहास होगा..."

आप ने सिसोदिया की जमानत पर जश्न मनाया, परिवार ने बांटी मिठाई

फैसले पर आप ने भाजपा पर निशाना साधते हुए पूछा कि क्या भगवा पार्टी या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिसोदिया द्वारा जेल में काटे गए 17 महीनों के लिए जवाबदेह होंगे। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री को फरवरी 2023 में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था।

आप सांसद संजय सिंह ने लंबे इंतजार के बाद न्याय देने के लिए शीर्ष अदालत को धन्यवाद दिया और आरोप लगाया कि सिसोदिया को राजनीतिक द्वेष के तहत जेल में रखा गया है।

सिंह ने कहा, "यह सत्य की जीत है... सुप्रीम कोर्ट का फैसला तानाशाही पर तमाचा है..." उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार पर विपक्ष को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का कथित रूप से इस्तेमाल करने के पार्टी के पहले के आरोपों का जिक्र किया। यह देखते हुए कि सिसोदिया 530 दिनों तक जेल में थे, आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि सिसोदिया का अपराध यह था कि उन्होंने बच्चों को बेहतर भविष्य दिया..." दिल्ली के मंत्री आतिशी, जो सिसोदिया के बाहर निकलने के बाद से शिक्षा विभाग की कमान संभाल रहे हैं, ने भी चड्ढा की भावनाओं को साझा किया। सिंह ने कहा कि पार्टी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए भी इसी तरह के फैसले की उम्मीद करती है, जो उसी मामले में हिरासत में हैं और आप नेता सत्येंद्र जैन, जो एक अलग मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में हैं।

सिसोदिया के दिल्ली स्थित आवास से कुछ तस्वीरें सामने आईं, जिनमें उनका परिवार सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जश्न मनाते हुए मिठाई बांटता नजर आ रहा है।

भाजपा ने आप पर पलटवार करते हुए कहा कि सबूत सामने आएंगे

इस बीच, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि पार्टी भी अदालत के आदेशों का सम्मान करती है, लेकिन जब कोई आदेश उनके पक्ष में नहीं जाता है तो आप के लिए ऐसा नहीं है। भाजपा नेता ने कहा, "किसी आरोपी को जमानत मिलने का मतलब यह नहीं है कि वह अपने खिलाफ लगे आरोपों से मुक्त हो गया है..." उन्होंने कहा कि मामले में जांच चल रही है और सबूत निश्चित रूप से सामने आएंगे। उन्होंने कहा, "चाहे वह अरविंद केजरीवाल हों, मनीष सिसोदिया हों या कोई और... सभी ने (अब समाप्त हो चुकी) दिल्ली शराब नीति घोटाले में अपना कमीशन लिया है..."