कांग्रेस से गठबंधन की बातचीत विफल होने पर AAP ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

दिव्यांशी भदौरिया     Sep 10, 2024
शेयर करें:   
कांग्रेस से गठबंधन की बातचीत विफल होने पर AAP ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

आप और कांग्रेस के बीच अब तक कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन केजरीवाल की पार्टी द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा से पता चलता है कि बातचीत अनिर्णायक रही है।

आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिससे संकेत मिलता है कि पार्टी कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं करेगी। आप हरियाणा प्रमुख सुशील गुप्ता ने कहा कि पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए “ईमानदारी से इंतजार किया” और कहा कि वह जल्द ही दूसरी सूची जारी करेगी।

पार्टी की सूची के अनुसार, आप ने हरियाणा इकाई के उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा को कलायत से, जबकि इंदु शर्मा को भिवानी से, विकास नेहरा को महम से और बिजेंद्र हुड्डा को रोहतक से मैदान में उतारा है। 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर है।

आप और कांग्रेस के बीच बातचीत इस बात को लेकर अटकी हुई थी कि आप कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने 10 सीटों की मांग की थी, जबकि कांग्रेस ने पांच सीटों की पेशकश की थी। हरियाणा विधानसभा के लिए चुनाव 5 अक्टूबर को होने हैं और नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।


‘हमने ईमानदारी से इंतजार किया…’: कांग्रेस के साथ गठबंधन पर आप

 

आप हरियाणा प्रमुख सुशील गुप्ता ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।


“हमने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है और जल्द ही आपको दूसरी सूची भी मिल जाएगी। चुनाव के लिए बहुत कम समय बचा है। हमने ईमानदारी से (गठबंधन के लिए) इंतजार किया क्योंकि हर विधानसभा में संगठन मजबूत है और वह मजबूत संगठन चाहता था कि हम चुनाव लड़ें। हमने अपना धैर्य दिखाया और उसके बाद हमने अपनी सूची जारी की। हम भारत गठबंधन के भागीदार थे। हम राष्ट्रीय स्तर पर भारत गठबंधन के भागीदार हैं,” उन्होंने कहा।


आप सांसद संजय सिंह ने कहा, "12 तारीख तक नामांकन होना है, बहुत कम समय बचा है और हमारी प्राथमिकता भारतीय जनता पार्टी को हटाना है। आज 20 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है, मैं अरविंद केजरीवाल की तरफ से उन सभी को हार्दिक बधाई देता हूं और हम 5 गारंटी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जल्द ही और सूचियां जारी की जाएंगी। हरियाणा में आम आदमी पार्टी मजबूती से चुनाव लड़ेगी..."


हरियाणा में आप-कांग्रेस गठबंधन के सवाल पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, "हमारी सूची भी जारी हो गई है। बातचीत चल रही है। मुद्दा भाजपा सरकार के 10 साल के कुशासन का है।"