योगी आदित्यनाथ बनाम केशव प्रसाद मौर्य के बीच दरार की चर्चा के बीच अखिलेश यादव का 'मानसून ऑफर'

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 19, 2024
शेयर करें:   
योगी आदित्यनाथ बनाम केशव प्रसाद मौर्य के बीच दरार की चर्चा के बीच अखिलेश यादव का मानसून ऑफर

केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को अपने भाषण और बुधवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ दिल्ली में मुलाकात के बाद एक्स पर एक पोस्ट से दरार की अटकलों को हवा दे दी।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उत्तर प्रदेश इकाई में स्पष्ट अंदरूनी कलह के बीच समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने गुरुवार को एक रहस्यमय 'मानसून ऑफर' दिया।

“मानसून ऑफर- सौ लाओ, सरकार बनो,” अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट किया।

सोशल मीडिया पोस्ट को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विरोधियों को दलबदल करने और नई सरकार बनाने की पेशकश के रूप में देखा जा रहा है।

अखिलेश यादव ने दिया मानसून ऑफर

“राज्य में 2 डिप्टी सीएम हैं। ये दोनों ही सीएम बनने का मौका तलाश रहे हैं। हम उन्हें एक प्रस्ताव देने आए हैं, यहां 100 विधायक लेकर आएं, हम आपके साथ हैं और जब चाहें तब सीएम बनें,'' उन्होंने रामपुर में एक रैली में कहा था। लोकसभा चुनाव में जबरदस्त प्रदर्शन के बाद यूपी बीजेपी में उथल-पुथल की खबरें सामने आई हैं, जिसके कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसदीय बहुमत नहीं मिला और उन्हें अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ा। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नेता और योगी आदित्यनाथ के जाने-माने आलोचक केशव प्रसाद मौर्य ने पहले रविवार को अपने भाषण और फिर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ दिल्ली में अपनी बैठक के कुछ घंटों बाद बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट से अटकलें तेज कर दीं।

बीजेपी संगठन में दिखा टकराव

“संगठन सरकार से बड़ा है, कार्यकर्ताओं का दर्द मेरा दर्द है।” संगठन से बड़ा कोई नहीं है, कार्यकर्ता गौरव हैं,'' उनके कार्यालय ने बुधवार को एक्स पर पोस्ट किया, जो योगी आदित्यनाथ पर तंज कसता हुआ प्रतीत हुआ।

भाजपा ने अंदरूनी कलह की किसी भी अटकले को खारिज कर दिया और संभवतः राजनीतिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण राज्य में एकजुट चेहरा पेश करने की कोशिश की।

हालांकि, घटनाक्रम से वाकिफ नेताओं ने कहा कि गुटबाजी केवल राज्य इकाई तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसमें वरिष्ठ केंद्रीय नेता भी शामिल हैं जो लोकसभा चुनाव में राज्य में पार्टी के प्रदर्शन से नाखुश हैं।

अखिलेश यादव पहले भी दे चुके हैं ऑफर

दिसंबर 2022 में, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश ने केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक को "100 विधायक लाने और राज्य का सीएम बनने" की पेशकश की।