Gujrat Lok Sabha Election: अमित शाह ने गांधीनगर सीट से तोड़ा पुराना रिकॉर्ड, केंद्रीय मंत्री ने दर्ज की बंपर जीत

अनन्या मिश्रा     Jun 04, 2024
शेयर करें:   
Gujrat Lok Sabha Election: अमित शाह ने गांधीनगर सीट से तोड़ा पुराना रिकॉर्ड, केंद्रीय मंत्री ने दर्ज की बंपर जीत

गुजरात की गांधीनगर सीट से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए 7,44, 716 सीटों पर जीत हासिल की है। इस लोकसभा क्षेत्र से कुल 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे।

लोकसभा चुनाव 2024 में न तो एनडीए 400 पार हुआ और न इंडिया गठबंधन 295 का टारगेट छू पाई। बेहद दिलचस्प चुनाव के नतीजे अब काफी हद तक साफ हो चुके हैं। लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की बागडोर को संभालेंगे। लेकिन जिस मजबूत तरीके से पिछले 10 सालों से वह सत्ता संभाल रहे थे, वह मजबूती अब विपक्ष में दिखने वाली है। लेकिन गुजरात के गांधीनगर लोकसभा सीट से गृहमंत्री अमित शाह ने बेहद शानदार जीत हासिल की है।


बता दें कि गांधीनगर सीट से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए 7,44, 716 सीटों पर जीत हासिल की है। अमित शाह को जहां 10,10,972 वोट मिले तो कांग्रेस पार्टी से उनकी प्रतिद्वंद्वी रही सोनल रमाभाई पटेल को 2,66,256 वोट हासिल हुए है। वहीं बसपा प्रत्याशी को सिर्फ 7,394 वोट मिले हैं। इस लोकसभा क्षेत्र से कुल 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे। जिसमें से सोनल पटेल के अलावा बाकी अन्य सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त होते दिख रही है।


इससे पहले साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने 5 लाख वोट से जीत हासिल की थी। वहीं एक समय पर लाल कृष्ण आडवाणी ने भी गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ा था और आडवाणी ने 4.83 लाख वोट से जीत दर्ज की थी। वहीं इस बार अमित शाह ने अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए सभी को हैरान कर दिया है।


अभी तक आए चुनावी नतीजों के अनुसार, बीजेपी ने महेसाणा, जूनागढ़, अहमदाबाद-पूर्व, अहमदाबाद-पश्चिम और गांधीनगर लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। बता दें कि मंगलवार शाम तक आए चुनाव परिणामों के तहत निवार्चन आयोग ने यह घोषणा की है। अहमदाबाद-पूर्व लोकसभा सीट से बीजेपी के एच एस पटेल ने 4.61 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की है। वहीं अहमदाबाद पश्चिम से दिनेश मकवाना 2.86 लाख वोटों से जीते। 


इसके अलावा गुजरात की महेसाणा लोकसभा सीट से हरिभाई पटेल ने 03.28 लाख वोटों से जीत हासिल की है और चूडासमा जूनागढ़ से राजेश तो 1.35 लाख वोटों से जीत मिली है। इन सभी भाजपा प्रत्याशियों ने अपने करीबी कांग्रेस प्रतिद्वंद्वियों को कारारी शिकस्त दी है।