Maharashtra Politics: अजित पवार को बड़ा झटका, विधानसभा चुनाव से पहले एनसीपी के 4 नेताओं ने पार्टी छोड़ी

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 17, 2024
शेयर करें:   
Maharashtra Politics: अजित पवार को बड़ा झटका, विधानसभा चुनाव से पहले एनसीपी के 4 नेताओं ने पार्टी छोड़ी

ये इस्तीफे इस चर्चा के बीच आए हैं कि अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा (NCP) के कुछ नेता लोकसभा चुनाव में हार के बाद शरद पवार के पाले में लौटने के इच्छुक हैं।

महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवड़ में चार शीर्ष नेताओं के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को झटका लगा है। खबरों के मुताबिक, ये चारों नेता इस सप्ताह के अंत में शरद पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी के मूल गुट में शामिल हो सकते हैं।

यह घटनाक्रम हाल के लोकसभा चुनाव 2024 में अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के खराब प्रदर्शन के बाद आया है। अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी  ने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के हिस्से के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन सिर्फ एक सीट जीत सकी- रायगढ़- जबकि शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा को आठ सीटें मिलीं।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये इस्तीफे इस चर्चा के बीच आए हैं कि अजित पवार खेमे के कुछ नेता शरद पवार के खेमे में लौटने के इच्छुक हैं।

एनडीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया है कि एनसीपी की पिंपरी-चिंचवड़ इकाई के प्रमुख अजीत गव्हाणे उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने अजीत पवार को अपना इस्तीफा सौंपा है। अन्य में पिंपरी चिंचवड़ छात्र विंग के प्रमुख यश साने और पूर्व नगरसेवक राहुल भोसले और पंकज भालेकर शामिल हैं। 

ये घटनाक्रम शरद पवार के उस बयान के बाद सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि जो लोग उनकी पार्टी को "कमजोर" करना चाहते हैं उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा, लेकिन वह ऐसे नेताओं को स्वीकार करेंगे जो पार्टी की छवि को "नुकसान" नहीं पहुंचाएंगे।

पवार ने कहा था, "जो लोग पार्टी को कमजोर करना चाहते हैं उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा। लेकिन उन नेताओं को लिया जाएगा जो संगठन को मजबूत करने में मदद करेंगे और पार्टी की छवि को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।"

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी विभाजित

2023 में, अजीत पवार ने अपने चाचा और एनसीपी संस्थापक शरद पवार के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया, जिससे पार्टी दो राजनीतिक दलों में विभाजित हो गई। जबकि शरद पवार विपक्षी खेमे में बने रहे, अजित पवार महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार में शामिल हो गए और उन्हें उप मुख्यमंत्री बनाया गया।

महाराष्ट्र में अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होने हैं। पिछले हफ्ते, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने चुनावी बिगुल बजाया और कहा कि विपक्षी एमवीए 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव आसानी से जीत लेगा।