Chhattisgarh News: कांग्रेस की कमजोर कड़ी तलाशने में जुटे बीजेपी नेता, अमित शाह खुद तैयार कर रहे रणनीति

LSChunav     Jul 20, 2023
शेयर करें:   
Chhattisgarh News: कांग्रेस की कमजोर कड़ी तलाशने में जुटे बीजेपी नेता, अमित शाह खुद तैयार कर रहे रणनीति

बीजेपी छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय नेतृत्व रणनीति में बड़े पैमाने पर बदलाव करने जा रही हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चुनावी रणनीति की कमान संभाल ली है। फिलहाल बीजेपी को जमीनी स्तर से तैयारी करनी होगी।

भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय नेतृत्व रणनीति में बड़े पैमाने पर बदलाव करने जा रही हैं। राज्य में कांग्रेस को मात देने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय नेता एक्टिव हो चुके हैं। बता दें कि खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चुनावी रणनीति की कमान संभाल ली है। इसके साथ ही शाह ने अन्य बड़े नेताओं को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी हैं। वह लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। नेताओं से साफ तौर पर कहा गया है कि वह राज्य में कांग्रेस की कमजोर जड़ों को ढूंढने का काम करें और उसी हिसाब से अपनी रणनीति तैयार करें। हालांकि राज्य में भाजपा के रणनीति बदलने से माहौल में भी बदलाव देखने को मिल रहा है।


स्थानीय नेताओं को अमित शाह ने पहली नसीहत ये दी है कि छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को कमतर आंकने की गलती न करें। अमित शाह को बताया गया है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के मुकाबले भाजपा फिलहाल पीछे है। इसलिए बीजेपी को जमीनी स्तर से तैयारी करनी होगी। इसके लिए बीजेपी को बदली हुई रणनीति के साथ मैदान में उतरना होगा। बता दें कि राज्य में बीजेपी की वापसी के लिए केंद्रीय गृहमंत्री लगातार दौरे कर रहे हैं। इसके अलावा राज्य के भाजपा प्रभारी और सह प्रभारी को विधानसभा वार बैठक कर जानकारी एकत्र करने के काम में लगा दिया। 


बीजेपी लगातार राज्य में कांग्रेस की कमजोरियों को तलाश कर रही है। इस पूरी प्रक्रिया पर अमित शाह खुद नजर बनाए हुए हैं। अमित शाह ने कांग्रेस से मिल रही गंभीर चुनौती को ध्यान में रखते हुए ने डी पुरंदेश्वरी की जगह अपने विश्वासपात्र ओम माथुर को प्रभारी पद की जिम्मेदारियां सौंपी है। वहीं ओम माथुर को चुनाव का प्रभारी बनाया गया है। साथ ही  नितिन नवीन और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया को बड़ी जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। 


अमित शाह छत्तीसगढ़ की सारी एक्टिविटीज जानकारी इन्हीं तीनों नेताओं से ले रहे हैं। छत्तीसगढ़ में भाजपा के लिए अच्छी खबर यह है कि अमित शाह और पीएम मोदी के दौरों के बाद राज्य के माहौल में बदलाव देखने को मिल रहा है। पहले बीजेपी को राज्य में मुश्किल से 15 सीटें ही मिलती दिख रही थीं। लेकिन अब यह संख्या बढ़ती दिखाई दे रही हैं। फिलहाल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की स्ट्रैटजी काम करती दिख रही है। लेकिन राज्य में कांग्रेस की मजबूत कड़ी को कमजोर करने में अमित शाह की रणनीति कितना कामयाब होती है। यह देखना वाकई में दिलचस्प होगा।