​​केंद्र ने कहा- बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का कोई मामला नहीं बनता

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 23, 2024
शेयर करें:   
 ​​केंद्र ने कहा- बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का कोई मामला नहीं बनता

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने जेडीयू सांसद को लिखित जवाब में कहा कि अंतर-मंत्रालयी समूह (आईएमजी) की रिपोर्ट 2012 के अनुसार बिहार को विशेष दर्जा नहीं दिया जा सकता है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में भाजपा के प्रमुख सहयोगी के रूप में, जदयू ने बिहार के लिए विशेष दर्जा श्रेणी की मांग की, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने एक लिखित उत्तर में कहा कि बिहार को विशेष दर्जा नहीं दिया जा सकता है। अंतर-मंत्रालयी समूह (आईएमजी) रिपोर्ट 2012।

चौधरी ने जदयू सांसद रामप्रीत मंडल के प्रश्न के लिखित उत्तर में लोकसभा को बताया, "योजना सहायता के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा अतीत में राष्ट्रीय विकास परिषद (एनडीसी) द्वारा कुछ राज्यों को दिया गया था, जिनकी कई विशेषताएं थीं। विशेष विचार। इन विशेषताओं में शामिल हैं (i) पहाड़ी और कठिन भूभाग, (ii) कम जनसंख्या घनत्व और/या जनजातीय आबादी का बड़ा हिस्सा, (iii) पड़ोसी देशों के साथ सीमाओं पर रणनीतिक स्थान, (iv) आर्थिक और ढांचागत पिछड़ापन और (v) ) राज्य के वित्त की गैर-व्यवहार्य प्रकृति और राज्य की विशिष्ट स्थिति के ऊपर सूचीबद्ध सभी कारकों के एकीकृत विचार के आधार पर निर्णय लिया गया था, इससे पहले, विशेष श्रेणी की स्थिति के लिए बिहार के अनुरोध पर एक अंतर-मंत्रालयी समूह द्वारा विचार किया गया था (आईएमजी) ने 30 मार्च 2012 को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। आईएमजी ने निष्कर्ष निकाला कि मौजूदा एनडीसी मानदंडों के आधार पर, बिहार के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा का मामला नहीं बनता है।"

आध्र प्रदेश और ओडिशा के लिए विशेष श्रेणी दर्जा की मांग

विशेष रूप से, वाईएसआरसीपी और बीजेडी ने भी रविवार को सर्वदलीय बैठक में क्रमशः आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा देने की मांग की है। इससे पहले रविवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता मनोज कुमार झा ने कहा कि बिहार विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज दोनों चाहता है। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार और झारखंड के बंटवारे के बाद से ही बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग हो रही है। ''बिहार की इस मांग (विशेष राज्य का दर्जा) को कई लोग अवास्तविक बताते हैं... यह मांग बिहार और झारखंड के बंटवारे के बाद से ही चली आ रही है... राजनीतिक दलों के अलावा हम केंद्र सरकार की नीतियों में बदलाव चाहते हैं जो बिहार को श्रम आपूर्ति का केंद्र मानता है... हम दोनों चाहते हैं, विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज,'' झा ने एएनआई को बताया।

सोमवार से शुरू हुए संसद के बजट सत्र में 22 दिनों में 16 बैठकें होंगी। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि यह सत्र मुख्य रूप से 2024-25 के केंद्रीय बजट से संबंधित वित्तीय व्यवसाय के लिए समर्पित होगा जो 23 जुलाई को लोकसभा में पेश किया जाएगा। केंद्र द्वारा राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने की जदयू की लंबे समय से चली आ रही मांग को खारिज करने के बाद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर कटाक्ष किया।

 जदयू की मांग के संबंध में संसद में केंद्र के बयान के बारे में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए, प्रसाद ने सीएम की आलोचना करते हुए कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि नीतीश कुमार ने सत्ता की खातिर बिहार की आकांक्षाओं और अपने लोगों के विश्वास से समझौता किया है। उन्होंने ऐसा किया था।" बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने का वादा किया था, लेकिन अब जब केंद्र ने इससे इनकार कर दिया है, तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।”