Bihar Politics: बीजेपी के साथ डील में चिराग पासवान को बिहार की 5 सीटें मिलीं

LSChunav     Mar 14, 2024
शेयर करें:   
Bihar Politics: बीजेपी के साथ डील में चिराग पासवान को बिहार की 5 सीटें मिलीं

बिहार में बीजेपी और एलजेपी के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है। चिराग पासवान के नेतृत्व वाली एलजेपी को हाजीपुर समेत पांच सीटें मिलेंगी। इस व्यवस्था का असर पशुपति कुमार पारस पर पड़ सकता है। चिराग नीतीश कुमार के साथ गठबंधन करेंगे। एनडीए बिहार की सभी लोकसभा सीटों पर जीत को लेकर आश्वस्त है।

कई दिनों की बातचीत के बाद, बीजेपी और एलजेपी सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर पहुंच गए हैं, जिसमें चिराग पासवान के नेतृत्व वाली पार्टी पांच सीटों पर समझौता कर रही है, जिसमें हाजीपुर भी शामिल है, जिसका प्रतिनिधित्व उनके पिता ने आठ बार किया था। भाजपा के साथ सीटों का बंटवारा चिराग के चाचा पशुपति कुमार पारस की कीमत पर हो सकता है, जो राम विलास पासवान की मृत्यु के बाद 2019 के चुनाव में जीते छह सांसदों में से पांच के साथ चले गए थे। चिराग वर्तमान में लोकसभा में हाजीपुर का प्रतिनिधित्व करते हैं और केंद्र सरकार के मंत्री हैं।

बदल सकते हैं सियासी समीकरण

फिल्मों में अभिनय कर चुके चिराग पासवान अपने कट्टर दुश्मन नीतीश कुमार के साथ गठबंधन का हिस्सा बनेंगे, जिन्होंने हाल ही में राजद और कांग्रेस से नाता तोड़ लिया है। बुधवार को सीट बंटवारे के मुद्दे पर चिराग ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की. बैठक के बाद जमुई से दो बार के सांसद ने कहा, '' बिहार में एनडीए के सभी दलों के बीच लोकसभा सीटों का बंटवारा तय हो गया है. जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी. मेरी सभी चिंताओं का भाजपा ने समाधान कर दिया है।'

उन्होंने विश्वास जताया कि एनडीए बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटें जीतेगा और चुनाव में 400 का आंकड़ा पार करेगा। अपने अलग हो चुके चाचा के नेतृत्व वाले गुट के भाग्य के बारे में पत्रकारों के सवालों के जवाब में, चिराग ने कहा कि यह उनकी चिंता का विषय नहीं है।