West Bengal DA Hike: सीएम ममता बनर्जी ने कर्मचारियों को दिया नए साल से पहले का गिफ्ट, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा

LSChunav     Dec 25, 2023
शेयर करें:   
West Bengal DA Hike: सीएम ममता बनर्जी ने कर्मचारियों को दिया नए साल से पहले का गिफ्ट, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य के कर्मचारियों को नए साल और क्रिसमस का गिफ्ट दिया है। सीएम ममता ने घोषणा करते हुए कहा कि नए साल के मौके पर उनकी सरकार राज्य के सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता में 4 फीसदी बढ़ोत्तरी कर देगी।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य के कर्मचारियों को नए साल और क्रिसमस का गिफ्ट दिया है। सीएम ममता ने घोषणा करते हुए कहा कि नए साल के मौके पर उनकी सरकार राज्य के सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता में 4 फीसदी बढ़ोत्तरी कर देगी। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शहर के पार्क स्ट्रीट इलाके में एलन पार्क में कोलकाता क्रिसमस कार्निवल 2023 के उद्घाटन पर उन्होंने यह घोषणा की।


सीएम ममता बनर्जी ने घोषणा करते हुए कहा कि वह राज्य के सभी 14 लाख कर्मचारियों, सभी कॉलेजों, स्कूल और विश्वविद्यालय के शिक्षण और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों और सभी वैधानिक उपक्रमों,  पेंशनभोगियों और पैरास्टेटल कर्मचारियों को नए साल के पहले दिन यानी की 1 जनवरी 2024 से 4 फीसदी DA की एक और किस्त मिलेगी।


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार के लिए DA का प्रावधान अनिवार्य है। वहीं राज्य सरकार के लिए यह ऑप्शनल है। सीएम ने बताया कि डीए की बढ़ोत्तरी के लिए उनकी सरकार को 2,400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा। बता दें कि राज्य के सरकारी कर्मचारी डीए में बढ़ोतरी की मांग को लेकर पिछले एक साल से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। राज्य कर्मचारी डीए को नियमित करने के लिए और इसको केंद्र सरकार के बराबर लाने की मांग कर रहे थे। इसमें करीब 36 फीसदी का अंतर है।