Kerala Farmer: केरल में धान विक्रेता किसानों को समय से नहीं मिल पा रहा भुगतान, इस जिले 35700 टन हुई धान की खरीद

LSChunav     Jan 06, 2024
शेयर करें:   
Kerala Farmer: केरल में धान विक्रेता किसानों को समय से नहीं मिल पा रहा भुगतान, इस जिले 35700 टन हुई धान की खरीद

केरल में धान विक्रेता किसानों को समय पर भुगतान न मिलने पर परेशान हो गए हैं। किसानों का आरोप है कि राज्य नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा किसानों को धान खरीद का भुगतान काफी धीरे-धीरे किया जा रहा है। जिसके कारण वह आर्थिक तंगी से जूझने को मजबूर हैं।

केरल में धान विक्रेता किसानों को समय पर भुगतान न मिलने पर परेशान हो गए हैं। किसानों का आरोप है कि राज्य नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा किसानों को धान खरीद का भुगतान काफी धीरे-धीरे किया जा रहा है। जिसके कारण वह आर्थिक तंगी से जूझने को मजबूर हैं। खासकर केरल के अलाप्पुझा जिले में किसानों को अभी तक 87.07 करोड़ रुपये का भुगतान किए जाने का आदेश जारी किया गया है। वहीं जिले में करीब 95 फीसदी से ज्यादा धान की कटाई हो चुकी है। ऐसे में किसानों की मांग है कि सरकार द्वारा जल्द से जल्द किसानों का बकाया भुगतान किया जाए। जिससे कि किसान भाई समय पर खाद और खेती से जुड़े अन्य जरूरी उपकरण खरीद सकें।


प्राप्त जानकारी के अनुसार, अलाप्पुझा जिले में सप्लाईको ने अतिरिक्त सीज़न में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य का 35,700.090 टन धान खरीदा है। लेकिन खरीद मूल्य का आधा भी अभी तक वितरित नहीं किया गया है। इस एजेंसी द्वारा 10,062 किसानों के लिए 87.07 करोड़ रुपये जारी करने का आदेश दिया है। वहीं खरीद मूल्य के रूप में 46.07 करोड़ का भुगतान करने के लिए एजेंसी अब तक केनरा बैंक और भारतीय स्टेट बैंक को केवल 5,254 किसानों की लिस्ट दी है।


आपको बता दें कि बैंकों से किसानों को धान रसीद शीट ऋण योजना के तहत भुगतान किया जाता है। इसके लिए सप्लाई को गारंटी दी जाती है। वहीं इससे पहले पिछले सीजन में सरकार ने भुगतान के वितरण में देरी के बाद यह घोषणा की थी कि बिना किसी देरी के सीजन के लिए धान खरीद मूल्य वितरित किया जाएगा। सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी कि तीन बैंकों के माध्यम से कीमत जारी की जाएगी। सप्लाइको फेडरल बैंक के साथ एक समझौते पर पहुंचने में असफल रही थी।