Jammu and Kashmir inflation: सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी

LSChunav     Dec 28, 2023
शेयर करें:   
Jammu and Kashmir inflation: सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी

आम लोगों के साथ ही सरकार को भी महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत मिली है। बता दें कि देश में खुदरा महंगाई 6 फीसदी से कम पर आ गई है। साथ ही जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी गई है।

आम लोगों के साथ ही सरकार को भी महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत मिली है। बता दें कि देश में खुदरा महंगाई 6 फीसदी से कम पर आ गई है। इसके साथ ही अक्तूबर महीने में खुदरा महंगाई के आंकड़े में 5 फीसदी तक कमी देखने को मिली है। देश में अक्टूबर में मुद्रास्फीति वार्षिक आधार पर घटकर 4.87 फीसदी हो गई। इसके अलावा कीमतों में कमी आने की वजह महंगाई दर 5.02 फीसदी हो गई है। हांलाकि अभी भी महंगाई भारतीय रिज़र्व बैंक के 4 फीसदी प्रतिशत के एवरेज टारगेट से काफी ऊपर है।


एक ओर महंगाई में राहत मिलने साथ ही जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। जिसका लाभ करीब साढ़े चार लाख कर्मचारी उठा सकेंगे। बता दें कि मूल वेतन पर महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।


वित्त विभाग के प्रधान सचिव संतोष डी विद्या की तरफ से जारा आदेश के अनुसार, नियमित वेतन पा रहे कर्मचारियों को महंगाई भत्ता का लाभ मिलेगा। महंगाई भत्ते के अलावा वेतन में अन्य कोई लाभ शामिल नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही 1-1-2010 से नियुक्त हुए कर्मचारियों को जुलाई से नवंबर तक का एरियर जीपीएफ अकाउंट में दिया जाएगा। जबकि नकद में एनपीएस कर्मचारियों को भुगतान किया जाएगा। वेतन में संशोधित महंगाई भत्ता दिसंबर महीने में दिया जाएगा।