Lok Sabha Elections 2024: कर्नाटक की मैसूर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने राजपरिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त को टिकट दिया

LSChunav     Apr 16, 2024
शेयर करें:   
Lok Sabha Elections 2024: कर्नाटक की मैसूर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने राजपरिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त को टिकट दिया

राजपरिवार से ताल्लुक रखने वाले यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार को भाजपा ने टिकट दिया है। पार्टी ने उन्हें मौजूदा सांसद प्रताप सिम्हा की टिकट काटकर उतारा है। वहीं कांग्रेस ने प्रदेश प्रवक्ता एम लक्ष्मण वोक्कालिगा को चुनावी मैदान में उतारा है। कहा जा रहा है कि मैसूर में यह राजा बनाम सामान्‍य नागरिक की लड़ाई कहा जा रहा है।

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां सभी पार्टियां जोरो-शोरो कर रहीं है। ऐसे में कर्नाटक की मैसूर लोकसभा सीट पर मुकाबला दिलचस्प है। दरअसल, बीजेपी पार्टी ने मौजूदा सांसद प्रताप सिम्हा का टिकट काटकर पूर्व राजपरिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार को उतारा है। वहीं कांग्रेस की टिकट पर एम लक्ष्मण वोक्कालिगा चुनाव लड़ रहे हैं। दोनो राजनैतिक पार्टियां अपनी ताकत झोंक रखी है। कहा जा रहा है कि मैसूर में यह राजा बनाम सामान्‍य नागरिक की लड़ाई कहा जा रहा है।

सिद्धारमैया ने झोंकी ताकत 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मैसूर में पूरी ताकत झोंक रखी है। सीएम लगातार क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। उनका पूरा फोकस मैसूर लोकसभा सीट पर है। इस वजह है कि जिले की वरुणा विधानसभा सीट से वे विधायक भी हैं।

प्रतिष्ठा का सवाल बना मैसूर का रण 

कांग्रेस मैसूर की लड़ाई को राजा बनाम सामान्य प्रजा बता रही है। राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार इस चुनाव में स्थानीय मुद्द् भी मायने रखेंगे। अमेरिका से पढ़ाई कर चुके वाडियार मतदाताओं से शुद्ध कन्नड भाषा में बात करते हैं। मैसूर का चुनाव सिद्धारमैया पूरी ताकत झोंक रखी है। एक राजनीतिक विश्लेषक का कहना है कि सिद्धारमैया पर दबाव काफी स्पष्ट आदेश दिए है कि वाडियर के खिलाफ किसी तरह की अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल न करें क्योंकि चुनाव में इसका उल्टा असर हो सकता है।