Loksabha elections 2024: तीसरे चरण का मतदान 7 मई को, जानें पूरा कार्यक्रम और प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र

LSChunav     May 06, 2024
शेयर करें:   
Loksabha elections 2024: तीसरे चरण का मतदान 7 मई को, जानें पूरा कार्यक्रम और प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र

कल मंगलवार यानी 7 मई को तीसरे चरण का मतदान है। लोकसभा चुनाव का पहला चरण और दूसरे चरण के मतदान संपन्न हो चुका है। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए मंच पूरी तरह तैयार है, ऐसे में प्रमुख उम्मीदवारों और उनके निर्वाचन क्षेत्रों की सूची।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए मंच पूरी तरह तैयार है, जो मंगलवार, 7 मई को होगा। मतदान दस राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 94 लोकसभा क्षेत्रों में होगा। 

तीसरे चरण के मतदान में जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीटों पर भी मतदान होना था। हालाँकि, कई कनेक्टिविटी मुद्दों के कारण, भारत चुनाव आयोग ने इसे 25 मई तक पुनर्निर्धारित कर दिया।

लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण का मतदान की तारीख और समय

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे समाप्त होगा। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

प्रमुख उम्मीदवार कौन हैं?

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 120 महिलाओं सहित 1,300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मनसुख मंडाविया, परषोत्तम रूपाला, प्रल्हाद जोशी और एसपी सिंह बघेल जैसे बड़े लोग शामिल हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और दिग्विजय सिंह भी मध्य प्रदेश में चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की किस्मत का फैसला भी तीसरे चरण में होगा। इस बीच उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव के परिवार के कई सदस्य भी इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रमुख उम्मीदवारों और उनके निर्वाचन क्षेत्रों की सूची

-अमित शाह (भाजपा) - गांधी नगर, गुजरात

-दिग्विजय सिंह (कांग्रेस) - राजगढ़, मध्य प्रदेश

-शिवराज सिंह चौहान (भाजपा) - विदिशा, मध्य प्रदेश

-डिम्पल यादव (सपा)-मैनपुरी, उत्तर प्रदेश

-सुप्रिया सुले (एनसीपी) - बारामती, महाराष्ट्र

-पुरषोत्तम रूपाला (भाजपा) - राजकोट, गुजरात

-ज्योतिरादित्य सिंधिया (भाजपा) - गुना, मध्य प्रदेश

-प्रल्हाद जोशी (भाजपा) - धारवाड़, कर्नाटक

-केएस ईश्वरप्पा (भाजपा) - शिमोगा, कर्नाटक

-प्रणीति शिंदे (कांग्रेस) - सोलापुर, महाराष्ट्र

-हसमुखभाई पटेल (भाजपा) - अहमदाबाद पूर्व, गुजरात

-पल्लवी डेम्पो (भाजपा) - दक्षिण गोवा, गोवा

- अधीर रंजन चौधरी (कांग्रेस) - बेरहामपुर, पश्चिम बंगाल

लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं - पहला चरण 19 अप्रैल दूसरा चरण 26 अप्रैल को संपन्न होगा। तीसरा चरण 7 मई को होगा; चौथे चरण का मतदान 13 मई को होगा; पांचवां चरण 20 मई को होगा; छठा चरण 25 मई को होगा; और सातवां चरण 1 जून को।

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में 66.14 फीसदी मतदान हुआ, जबकि दूसरे चरण में 66.71 फीसदी मतदान हुआ। इस बीच, सभी लोकसभा सीटों के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।