मेघालय को मिल गया है 12वां जिला, मुख्यमंत्री संगमा ने दी जानकारी

LSChunav     Jul 02, 2021
शेयर करें:   
मेघालय को मिल गया है 12वां जिला, मुख्यमंत्री संगमा ने दी जानकारी

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बताया कि मैरांग मेघालय का 12वां जिला होगा और 2021 के स्वतंत्रता दिवस से पहले जिला काम करना शुरू कर देगा।

मेघालय से एक बड़ी खबर सामने आई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बताया कि मैरांग मेघालय का 12वां जिला होगा और 2021 के स्वतंत्रता दिवस से पहले जिला काम करना शुरू कर देगा।

ईस्टमोजो नामक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक संगमा ने कहा कि “कोविड के कारण, स्थिति थोड़ी धीमी है, लेकिन मैरांग नया जिला होगा। पश्चिम खासी हिल्स जिले की बहुत उपेक्षा की गई है, इसलिए इस निर्णय से लोगों की आजीविका में सुधार होगा और प्रशासन को लोगों के करीब लाएगा। मैरांग, इस समय सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के मामले में सबसे नीचे है और ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य मैरांग और पश्चिम खासी हिल्स के अन्य हिस्सों में लोगों के जीवन स्तर को आगे बढ़ाना है, इसलिए आवश्यकता उचित थी।"

यह पूछे जाने पर कि क्या इससे नए जिलों की मांग बढ़ेगी, संगमा ने कहा कि हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं और उन्हें विकल्पों को तौलना होगा।

सोहरा को एक पूर्ण जिले में बदलने की इसी तरह की मांगों पर, संगमा ने कहा कि सोहरा चिंता का क्षेत्र रहा है, लेकिन भौगोलिक परिदृश्य और पाइनुरस्ला और घाटी के अन्य क्षेत्रों के कारण, भौगोलिक मानचित्रण एक ऐसे बिंदु पर नहीं आ रहा है जहां वे आम सहमति को देख सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि बिजली मंत्री जेम्स संगमा भी दडेंगरे में एक जिले की मांग कर रहे हैं। हालांकि, सरकार ने मांग की जांच करने का आश्वासन दिया है और इस मामले पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।