Jammu & Kashmir: कश्मीर की सियायत के सफर में मुफ्ती परिवार के अनसुने किस्से

LSChunav     Apr 05, 2024
शेयर करें:   
Jammu & Kashmir: कश्मीर की सियायत के सफर में मुफ्ती परिवार के अनसुने किस्से

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की कहानी राजनीतिक परिवार की बेहद ही दिलचस्प है। देश के ताकतवर राजनीतिक परिवारों की सीरीज में जम्मू कश्मीर के मुफ्ती मोहम्मद सईद परिवार के किस्से आपको बताते हैं। मुफ्ती मोहम्मद सईद को व्हिस्की मुफ्ती के नाम से भी जाने जाते थे। सिर्फ महबूबा मुफ्ती ही राजनीति में आईं।

मुफ्ती मोहम्मद सईद का जन्म 1936 में श्रीनगर से 40 किलोमीटर दूर अंनतनाग जिले के बिजबेहरा शहर में हुआ था। उनके पिता धर्मिक उपदेशक थे और परिवार बहुत गरीब था। गैर कश्मीरी उन्हें अक्सर कश्मीर के मुसलमान ब्राह्मण कहकर पुकारते थे। 

व्हिस्की मुफ्ती के नाम से भी जाने जाते थे

जम्मू कश्मीर की पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद को उनके समर्थक व्हिस्की मुफ्ती के नाम से भी जाना जाता है। इसके पीछे कारण है कि वह शाम को व्हिस्की का जरुर सेवन करते थे। वहीं उनके समर्थक उन्हें व्हिस्की मुफ्ती कहने लगे थे।

तीनों बहनो में सिर्फ महबूबा राजनीति में आईं

मुफ्ती मोहम्मद सईद के दो भाई और एक बहन है। इनमें से कोई राजनीति में नहीं आया। उनके बड़े भाई उपदेशक बने तो छोटे वन विभाग में अफसर, बहन श्रीनगर में हाउसवाइफ हैं। मुफ्ती के तीन बेटियां और एक बेटा था लेकिन महबूबा को छोड़कर किसी की राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं थीं। बेटे तस्दीक सईद हॉलीवुड में जाकर सिनेमेटोग्राफर बन गए।

दो बेटियां लोप्रोफाइल जिंदगी गुजारती है

महबूबा की दो बहन और भी है, रूबैया सईद का नाम तो हर कोई उनके अपहरण के चलते जानता है। जब रुबैया का अपहरण हुआ था तब वह डॉक्टरी की पढ़ाई करके श्रीनगर के एक अस्पताल में इंटर्न के रुप में कार्य कर रही थीं। निकाह के बाद वह पति शरीफ अहमद के साथ चेन्नई में रहती हैं। रूबैया के दो बेटे हैं। दूसरी बहन महमूदा अमेरिका में रहती हैं। 2016 में मुफ्ती मोहम्मद की तबीयत गंभीर तौर पर खराब हुई तो वो लगातार अमेरिका से भारत आती रहीं।

महबूबा मुफ्ती मैरिड लाइफ में काफी उथल-पुथल हुआ है

महबूबा ने रिश्ते में पिता के कजिन जावेद इकबाल से शादी की थी। लेकिन ये शादी चली नहीं, कुछ साल बाद दोनों का तलाक हो गया था। इसके बाद जावेद ने नेशनल कांफ्रेंस की  ओर से चुनाव लड़ा लेकिन अब उन्होंन राजनीति से दूरी बना लीं। वह राज्य में एनिमल एक्टिविस्ट के तौर पर जाने जाते हैं।

महबूबा की दो बेटियां

महबूबा मुफ्ती की दो बेटियां हैं, बड़ी बेटी इर्तिका इकबाल लंदन में भारतीय उच्चायोग में काम करती है तो छोटी इतिजा अपना मामा की मदद से फिल्म उद्योग में जुड़ गई। वहीं यह कहा जाता है कि मुफ्ती परिवार ने अपने कई रिश्तेदारों को काफी समय से पार्टी से जोड़ रखा है।