Maharashtra: लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में घट सकती है NDA की 10 सीटें, सिर्फ 30-32 सीटें मिल सकती हैं

LSChunav     Apr 02, 2024
शेयर करें:   
Maharashtra: लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में घट सकती है NDA की 10 सीटें, सिर्फ 30-32 सीटें मिल सकती हैं

लोकसभा चुनाव 2024 महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक 48 सीटों पर 5 फेज में वोटिंग होगी। इस बार एनडीए पार्टी से जनता नाराज नजर आ रही है। वहीं आसार दिख रहे है कि अब की बार एनडीए को महाराष्ट्र में केवल 30-32 सीटें मिल सकती है।

महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक 48 सीटों पर 5 फेज में वोटिंग होगी। एनडीए गंठबंधन और महागठबंधन यानी इंडी के बीत  चुनावी मुकबला होगा। वहीं कुछ छोटी पार्टियां भी है जो इंडी गठबंधन के वोट शेयर को नुकसान पहुंचा सकती है।

इन 4 पॉइंट से समझिए महाराष्ट्र के रुझान और समीकरण

- इस बार महारष्ट्र में  एनडीए गंठबंधन और  इंडी गठबंधन के बीच लोकसभा चुनाव में कांटे की टक्कर होगी। एक्सपर्ट की माने तो एनडीए को 30 से 32 सींटे मिल सकती हैं।

- शिवसेना उद्धव बालासाहब ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरदचंद्र पवार को जैसी पार्टियों के लिए चनुाव अस्तित्व बचाने की लड़ाई है। दोनो पार्टियां कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं इस गठबंधन को 16 से 18 सीटें मिल सकती है।

- SC, OBC, धनगर और मराठाओं के लिए आरक्षण मांग रहे संगठन चुनाव में कैंडिडेट उतारते हैं तो दोनों गठबंधन को नुकसान पहुंच सकता है। छोटी पार्टियां वोट तो काटेंगी, लेकिन सीट जीतने की स्थिति में नहीं हैं। 

- महाराष्ट्र में बीजेपी को परिवार और पार्टी तोड़ने के मुद्दे पर जनता का गुस्सा झेलना पड़ सकता है। एनडीए के पास वोट दिलाने वाला फेस नहीं, इसलिए मोदी का ही सहारा है।