कर्नाटक चुनाव में BJP की स्टार प्रचारक लिस्ट में छत्तीसगढ़ के किसी नेता को नहीं मिली जगह, CM बघेल का नाम शामिल

LSChunav     Apr 20, 2023
शेयर करें:   
कर्नाटक चुनाव में BJP की स्टार प्रचारक लिस्ट में छत्तीसगढ़ के किसी नेता को नहीं मिली जगह, CM बघेल का नाम शामिल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट शामिल कर दी है। भाजपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में छत्तीसगढ़ के किसी नेता को शामिल नहीं किया गया है। जिसे लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर तंज कसा है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी की लिस्ट में छत्तीसगढ़ से किसी नेता का नाम शामिल नहीं है। वहीं कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी की गई लिस्ट में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का नाम शामिल है। केंद्रीय और राज्य के नेताओं समेत इस लिस्य में 40 लोगों को जगह दी गई है। भाजपा की लिस्ट में पहला नाम पीएम नरेंद्र मोदी का है तो वहीं कांग्रेस की लिस्य में पहला नाम राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का है।


बता दें कि कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी की गई लिस्ट में राजस्थान से सचिन पायलट का नाम भी गायब है। हालांकि लोकसभा की सदस्यता गंवाने के बाद भी राहुल गांधी का नाम इसमें शामिल है। इसके अलावा लिस्ट में सोनियां गांधी व प्रियंका गांधी का नाम भी शामिल है।


कांग्रेस के स्टार प्रचारक

कांग्रेस के स्टार प्रचारक की लिस्ट में कांग्रेस ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके. शिवकुमार, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, प्रदेश चुनाव प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, केरल से सांसद शशि थरूर, राज बब्बर, कन्हैया कुमार समेत 40 नेताओं को जगह दी गई है।


बीजेपी के स्टार प्रचारक

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट में पीएम मोदी, बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्रियों में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, मनसुख मंडाविया और प्रह्लाद जोशी शामिल हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का नाम शामिल है। इसके अलावा कर्नाटक बीजेपी के नेता बीएस येदियुरप्पा, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, पूर्व मुख्यमंत्री डी वी सदानंद गौड़ा, कर्नाटक के कुछ मंत्री और राज्य के पार्टी नेता भी सूची में शामिल हैं।


कांग्रेस ने कसा तंज

भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में छत्तीसगढ़ से किसी नेता का नाम शामिल नहीं किया गया। जिसे लेकिन कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी पर तंज कसा है। संचार विभाग प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला के अनुसार, बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के किसी भी नेता को चुनाव में स्टार प्रचारक लायक नहीं समझा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह को पार्टी ने इसलिए दूर रखा है कि कहीं रमन राज का भ्रष्टाचार चुनावी मुद्दा न बन जाय।