Andhra Pradesh Lok Sabha Election 2024: PM मोदी और शाह ने चंद्रबाबू नायडू फोन कर दी जीत की बधाई

अनन्या मिश्रा     Jun 04, 2024
शेयर करें:   
Andhra Pradesh Lok Sabha Election 2024: PM मोदी और शाह ने चंद्रबाबू नायडू फोन कर दी जीत की बधाई

लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी 400 सीटें लाने का दावा कर रही थी। लेकिन पार्टी की भारी बहुमत की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। वहीं TDP ने आंध्र प्रदेश के विधानसभा और लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है।

लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी 400 सीटें लाने का दावा कर रही थी। लेकिन पार्टी की भारी बहुमत की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। बता दें कि चुनाव आयोग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भाजपा 240 से 250 सीटें जीतती दिखाई बड़ रही है। हालांकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को आसान बहुमत मिल रहा है। इसी बीच देश के प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू से फोन पर बातचीत की है।


तेलुगु देशम पार्टी एनडीए गठबंधन का हिस्सा है। वहीं TDP ने आंध्र प्रदेश के विधानसभा और लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने चंद्रबाबू नायडू को जीत की बधाई देने के लिए फोन किया है। बता दें कि अगर इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी बहुमत से दूर होती है, तो सरकार बनाने में चंद्रबाबू नायडू का किरदार काफी अहम हो जाएगा। 


किसे मिली कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 सीटें हैं। जिनमें से तेलुगु देशम पार्टी ने 16 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। वहीं बीजेपी को 3 और जनसेना पार्टी को 2 सीटों पर बढ़त मिली है। YSRCP को 4 सीटों पर बढ़त मिली है। वहीं विधानसभा चुनाव की बात करें तो TDP को 132, बीजेपी को 7, जनसेना को 20 और वाईएसआरसीपी को 15 सीटों पर बढ़त बनी है।


क्या है सभी सीटों का हाल

चुनाव आयोग की तरफ से जारी लोकसभा चुनाव 2024 के मतगणना के आंकड़ों के हिसाब से NDA गठबंधन को 295 सीटों पर बढ़त मिली है। वहीं विपक्षी दलों के इंडिा गठबंधन को 231 सीटों पर बढ़त बनी है। वहीं 17 सीटों पर अन्य आगे है। हालांकि माना जा रहा है कि शाम तक इन आंकड़ों में कुछ और बदलाव हो सकता है।