PM मोदी का चीन और पाकिस्तान को दो टूक, कहा- अरुणाचल प्रदेश ही नहीं कहीं भी कर सकते हैं G20 की मीटिंग

LSChunav     Sep 04, 2023
शेयर करें:   
PM मोदी का चीन और पाकिस्तान को दो टूक, कहा- अरुणाचल प्रदेश ही नहीं कहीं भी कर सकते हैं G20 की मीटिंग

कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में आयोजित जी20 मीटिंग के कुछ कार्यक्रमों पर चीन और पाकिस्तान ने आपत्ति जताई थी। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन और पाकिस्तान की आपत्तियों को खारिज कर दिया है।

कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में आयोजित जी20 मीटिंग के कुछ कार्यक्रमों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन और पाकिस्तान की आपत्तियों को खारिज कर दिया है। अरुणाचल और कश्मीर को लेकर सवाल उठाने वाले चीन को पीएम मोदी ने दो टूक जवाब दिया है। बता दें कि भारत की सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता को प्रदर्शित करने के अपने प्रयासों के तहत वैश्विक मंच पर पीएम मोदी ने देश भर में जी20 के कार्यक्रमों की मेजबानी की है। 


बता दें कि चीन और पाकिस्तान जी20 का सदस्य नहीं है। ऐसे में भारत द्वारा कश्मीर में कार्यक्रम आयोजित किए जाने के फैसले पर चीन और पाकिस्तान ने आपत्ति जताई थी। वहीं अरुणाचल प्रदेश पर भारत की संप्रभुता पर चीन आपत्ति व्यक्त करता है। वहीं चीन और पाकिस्तान के दावों को भारत पहले ही खारिज कर चुका है। पिछले सप्ताह पीएम मोदी ने कहा था कि यदि जो प्रश्न उठाए गए हैं, वह वैध होते तो हमने उन स्थानों पर बैठकें आयोजित करने से परहेज किया होता। क्योंकि हमारा देश काफी विशाल, सुंदर और विविधतापूर्ण है।


ऐसे में जब जी20 की बैठकें हो रही हैं, तो क्या यह जरूरी नहीं कि हमारे देश के हर हिस्से में बैठकें आयोजित होंगी। 22 मई से तीन दिन तक भारत ने श्रीनगर में पर्यटन पर जी20 कार्य समूह की तीसरी बैठक आयोजित की थी। इस कार्यक्रम के लिए चीन को छोड़कर जी20 देशों के सभी प्रतिनिधियों ने सुरम्य घाटी का दौरा किया था। वहीं जी20 कार्यक्रम के लिए बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों ने मार्च में अरूणाचल प्रदेश का भी दौरा किया था। तब भी भारत ने चीन के दावों को खारिज करते हुए दो टूक में कहा था कि वह अपने क्षेत्र में बैठकें करने के लिए आजाद है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब तक भारत की जी20 अध्यक्षता का कार्यकाल समाप्त होगा। तब तक सभी 28 राज्यों और आठ केंद्रशासित प्रदेशों के 60 शहरों में 220 से ज्यादा बैठकें आयोजित हो चुकी होंगी। पीएम मोदी ने कहा कि करीब 125 राष्ट्रीयताओं के 1 लाख से ज्यादा प्रतिभागी भारतीयों के कौशल से परिचित होंगे।