Uttar Pradesh Politics: सपा के गढ़ में PM Modi ने कहा, आजमगढ़ अब 'विकास का गढ़'

LSChunav     Mar 11, 2024
शेयर करें:   
Uttar Pradesh Politics: सपा के गढ़ में PM Modi ने कहा, आजमगढ़ अब विकास का गढ़

समाजवादी पार्टी की राजनीतिक गढ़ आज़मगढ़ में जोरदार आलोचना करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को घोषणा की कि तुष्टीकरण का हानिकारक प्रभाव कम हो रहा है क्योंकि उत्तर प्रदेश विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है। मोदी ने कहा, आजमगढ़ अब 'विकास का गढ़' है। आजमगढ़ आज चमकता सितारा है।

समाजवादी पार्टी के राजनीतिक गढ़ आज़मगढ़ में तीखा हमला करते हुए , प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उत्तर प्रदेश विकास की नई ऊंचाइयों को छूने के साथ तुष्टिकरण का जहर कमजोर हो रहा है। पूरे भारत में 42,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए, अकेले यूपी में 34,700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के साथ- पीएम ने याद किया कि कैसे "आजमगढ़ के लोगों ने भोजपुरी गायक-अभिनेता दिनेश लाल निरहुआ जैसे युवा ने   सपा के एक परिवार की जागीर को ध्वस्त करने में मदद की है। 

जबकि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने 2014 में आज़मगढ़ का प्रतिनिधित्व किया, उनके बेटे अखिलेश यादव 2019 में उनकी जगह सांसद बने। हालांकि, 2022 के लोकसभा उपचुनाव में सपा उम्मीदवार, अखिलेश के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव बीजेपी के दिनेश लाल निरहुआ से हार गए। ऐसी पूरी उम्मीद है कि अखिलेश इस सीट से दोबारा चुनाव लड़ेंगे।

मोदी ने कहा, वे मोदी को गाली देते हैं

उन्होंने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद को जवाब देते हुए कहा, "वे इतने हताश हैं कि वे मोदी को गाली देते हैं और कहते हैं कि मोदी का कोई परिवार नहीं है। वे भूल जाते हैं कि देश की 140 करोड़ आबादी मोदी का परिवार है।" कहा कि वह (मोदी) विपक्षी दलों पर परिवारवाद का आरोप लगाते हैं क्योंकि उनका अपना कोई परिवार नहीं है।

मोदी ने कहा, आजमगढ़ अब 'विकास का गढ़'

पीएम ने कहा, "एक समय उग्रवाद, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति का शिकार रहा यह जिला अब 'अजन्मागढ़' के रूप में उभरा है - विकास की अंतहीन यात्रा का प्रतीक। यह हमेशा के लिए 'विकास का गढ़' रहेगा।"  जहां मोदी ने आज़मगढ़ के लिए 'अजन्मागढ़' का इस्तेमाल किया, वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने पिछले भाषणों में इसे 'आर्यमगढ़' के रूप में संदर्भित किया है।

मोदी ने बड़े निवेशों, भूमि-पूजन समारोहों और एक्सप्रेसवे नेटवर्क और राजमार्गों के विस्तार से यूपी की बढ़ती प्रोफ़ाइल पर प्रकाश डाला। उन्होंने कानून एवं व्यवस्था में सुधार पर राज्य के फोकस की सराहना की, जिसका उदाहरण अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण पूरा होना है।

आजमगढ़ आज चमकता सितारा है

मोदी ने कहा "आजमगढ़, जिसे कभी पिछड़ा माना जाता था, आज चमकता सितारा है और देश के लिए विकास की नई इबारत लिख रहा है। एक समय था जब दिल्ली में कोई कार्यक्रम होता था और दूसरे राज्य भी उसमें शामिल होते थे। आज यह कार्यक्रम है।" आज़मगढ़ में आयोजित किया जा रहा है और देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों लोग आज़मगढ़ से जुड़ रहे हैं, ”