Tamil Nadu: पीएम मोदी की ध्यान यात्रा शुरु, कब लौटेंगे दिल्ली?

दिव्यांशी भदौरिया     May 31, 2024
शेयर करें:   
Tamil Nadu: पीएम मोदी की ध्यान यात्रा शुरु, कब लौटेंगे दिल्ली?

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का प्रचार गुरुवार को थम जाएगा। इस अंतिम चरण में शेष 57 सीटों के लिए 1 जून को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।

दो महीने से अधिक समय पहले शुरू हुई उच्च-स्तरीय लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार अभियान के आखिरी दिन, भाजपा ने अपनी गति बरकरार रखी है।  पीएम मोदी चुनावी प्रचार के बाद तमिल नाडु के विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचे।

मोदी की ध्यान यात्रा

पीएम मोदी 30 मई को तिरुवनंतपुरम पहुंचेंगे, और एमआई-17 हेलीकॉप्टर से कन्याकुमारी जाएंगे, जो शाम 4:35 बजे उतरेंगे। वह शाम 6:34 बजे सूर्यास्त देखेंगे। मोदी 1 जून को दोपहर 3:30 बजे कन्याकुमारी से लौटेंगे. तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे से वह शाम 4:10 बजे दिल्ली के लिए वायुसेना के विमान में सवार होंगे।

मोदी की कन्याकुमारी यात्रा उनके अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण आध्यात्मिक और प्रतीकात्मक महत्व रखती है क्योंकि कन्याकुमारी वह जगह है जहां स्वामी विवेकानंद ने "भारत माता" के दर्शन का दावा किया था।

1892 में, स्वामी विवेकानन्द ध्यान करने के लिए कन्याकुमारी के तट से चट्टानी टापू तक तैरकर गये। उनके शिष्यों का मानना ​​है कि उन्होंने वहां तीन दिन और तीन रात तक ध्यान किया और ज्ञान प्राप्त किया।

पीएम मोदी के ध्यान विश्राम स्थल के रूप में विवेकानन्द रॉक का चयन इस वर्ष के लोकसभा अभियान के दौरान दक्षिण में उनके स्पष्ट दबाव के आलोक में भी महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री की दक्षिण की एक तिहाई से अधिक यात्राएं पिछले तीन वर्षों में हुईं, जिनमें से अकेले 2024 में तमिलनाडु की सात यात्राएं हुईं।