Rahul Gandhi: 'मोदी सरनेम' मामले में राहुल गांधी को 2 साल की सजा, अब खत्म की गई सांसदी

LSChunav     Mar 24, 2023
शेयर करें:   
Rahul Gandhi: मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी को 2 साल की सजा, अब खत्म की गई सांसदी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मोदी सरनेम मामले में 2 साल की सजा सुनाए जाने के बाद उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी गई। जिसके बाद कांग्रेस नेताओं ने भाजपा सरकार पर हमला बोला है। बता दें कि राहुल केरल के वायनाड से लोकसभा सदस्य थे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मोदी सरनेम मामले में सजा होने के बाद उनकी संसद की सदस्यता खत्म हो गई है। बीते गुरुवार को गुजरात के सूरत के कोर्ट ने राहुल गांधी को दो साल जेल की सजा दी थी। जिसके बाद लोकसभा के अध्यक्ष राहुल गांधी को संसद की सदस्यता से अयोग्य करार कर दिया है। राहुल गांधी केरल के वायनाड से लोकसभा सदस्य थे। साल 2019 में राहुल गांधी ने मोदी सरनेम को लेकर कर्नाटक की सभा में बयान दिया था। उस दौरान राहुल ने कहा था कि सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है।


राहुल गांधी ने माफी मांगने से किया इंकार

वहीं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि राहुल गांधी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है। कोर्ट द्वारा उन्हें सजा सुनाए जाने के बाद खुद व खुद उनकी संसदीय सदस्यता खत्म हो गई थी। इस बारे में अब सिर्फ औपचारिकता बाकी बची थी। उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार का कोई लेना-देना नहीं है। कानून से किसी को भी छूट नहीं मिलनी चाहिए। वहीं मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने बार-बार राहुल गांधी से पूछा था कि क्या वह इस मामले पर माफी मांगने को तैयार हैं। लेकिन राहुल गांधी ने माफी मांगने से इंकार कर दिया। मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि वह गलती की माफी मांगने के लिए भी तैयार नहीं होते हैं।


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने भाजपा पर साधा निशाना

इस पूरे मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी को सच बोलने की सजा दी गई है। संसद से राहुल को बाहर भेजने से भाजपा को लगता है कि उनकी समस्या कम हो जाएगी तो ऐसा नहीं होने वाला है। वह लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ाई लड़ते रहेंगे। मल्लिकार्जुन ने आगे कहा कि भाजपा को सच बोलने वालों को सदन में नहीं रखना है, इसलिए वह ऐसे लोगों को बाहर भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सदन के अंदर भी सच बोलेंगे और बाहर भी सच बोलेंगे। बता दें कि शाम 5 बजे कांग्रेस की बैठक बुलाई गई, जिसमें आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा।


कानूनी व राजनीतिक लड़ाई लड़ने को तैयार

कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि वह इस लड़ाई को कानूनी और राजनीतिक दोनों तरीके से लड़ने के लिए तैयार हैं। वह किसी से भयभीत या चुप नहीं रहेंगे। उन्होंने आगे लिखा कि पीएम से जुड़े अडाणी महामेगा स्कैम में जेपीसी की जगह राहुल अयोग्य हैं। 'भारतीय लोकतंत्र ओम शांति।' वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने भी इस कार्रवाई की निंदा की है। उन्होंने कहा कि इससे साफ पता चलता है कि पीएम नरेंद्र मोदी राहुल गांधी से कितना डरे हुए हैं।