Maharashtra: लोकसभा चुनाव से पहले, राज ठाकरे ने बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी गठबंधन को 'बिना शर्त' समर्थन की घोषणा की

LSChunav     Apr 10, 2024
शेयर करें:   
Maharashtra: लोकसभा चुनाव से पहले, राज ठाकरे ने बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी गठबंधन को बिना शर्त समर्थन की घोषणा की

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने पिछले महीने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बिना शर्त समर्थन देने की घोषणा की। वहीं देखा जाए तो महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख चुनाव लड़ने के मूड में नहीं है।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन को 'बिना शर्त' समर्थन देने की घोषणा की।महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) बिना शर्त 'भाजपा-शिवसेना-राकांपा' के महागठबंधन का समर्थन कर रही है...यह समर्थन केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनडीए गठबंधन के लिए है। अब सभी को चुनाव की तैयारी करनी चाहिए, ”ठाकरे ने मुंबई में मनसे कार्यकर्ताओं से कहा। एमएनएस ने अभी तक लोकसभा चुनाव के लिए कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है।

राज ठाकरे ने पिछले महीने के गृह मंत्री अमित शाह मुलाकात की थी

पिछले महीने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद सत्तारूढ़ 'महायुति' गठबंधन के साथ ठाकरे के बहुप्रतीक्षित गठबंधन की चर्चा तेज हो गई थी। एमएनएस की मौजूदगी ने अविभाजित शिव सेना के मराठी वोटबैंक में सेंध लगाकर उसका खेल बिगाड़ दिया। हालांकि, ठाकरे की वक्तृत्व कौशल और प्रशंसकों की संख्या के बावजूद पार्टी ने अपना फोकस खो दिया और अब वह राज्य में एक सीमांत खिलाड़ी है।

पिछले लोकसभा चुनाव में शिवसेना ने 18 सीटें जीतीं

2014 के लोकसभा चुनाव में इसका वोट शेयर 4.1 फीसदी से घटकर 1.5 फीसदी रह गया था। विधानसभा चुनावों में, मनसे का वोट शेयर 2009 में 5.71 प्रतिशत था, लेकिन 2014 में गिरकर 3.15 प्रतिशत और 2019 में 2.25 प्रतिशत हो गया।

भाजपा और अविभाजित शिवसेना ने 2019 का लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ा और क्रमशः 23 और 18 सीटें जीतीं। महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।