Tourism Ministry: मोदी सरकार के नेतृत्व में धार्मिक पर्यटन को लगे पंख, देश में बदल दी टूरिज्म की तस्वीर

LSChunav     Mar 16, 2024
शेयर करें:   
Tourism Ministry: मोदी सरकार के नेतृत्व में धार्मिक पर्यटन को लगे पंख, देश में बदल दी टूरिज्म की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही इसके जरिए होने वाले रोजगार सृजन को लेकर लगातार प्रयासरत हैं। मोदी सरकार देश के पर्यटन स्थलों के विकास और प्रचार को लेकर सतत कोशिश कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही इसके जरिए होने वाले रोजगार सृजन को लेकर लगातार प्रयासरत हैं। मोदी सरकार देश के पर्यटन स्थलों के विकास और प्रचार को लेकर सतत कोशिश कर रही है। जिसके परिणामस्वरूप देश में जितनी तेजी से पर्यटन की संभावना बढ़ी है, उतनी ही तेजी से पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है। अयोध्या के श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद से ही राम नगरी में पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।


देश के पर्यटन के प्रति दुनिया का आकर्षण कैसे बढ़े, इसके लिए जो पीएम मोदी प्रयास कर रहे हैं। वह पीएम के हर दौरे में दिखाई दे रहा है। जैसे हाल ही में पीएम मोदी ने असम स्थित काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सेंट्रल कोहोरा रेंज में हाथी सफारी और जीप सफारी की। इसके बाद पीएम ने वहां की तस्वीर शेयर करते हुए पर्यटकों से वहां पहुंचने का आह्वान भी किया। इससे पहले देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने 'स्वदेश दर्शन 2.0' योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत देश के विभिन्न हिस्सों में करीब 53 परियोजनाओं का डिजिटल तरीके से उद्घाटन किया गया था।


वहीं जम्मू-कश्मीर के दौरे में वहां के स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने 'वेड इन इंडिया' अभियान की वकालत की थी। इसके अलावा प्रवासी भारतीयों से परिवार के सदस्यों को भी देश के भ्रमण पर भेजने और विदेशी लोगों द्वारा भारत घूमने आने के लिए 'चलो इंडिया' कार्यक्रम से जुड़ने का आह्वान किया था। यहां से ही पीएम ने 'देखो अपना देश पीपल्स चॉइस 2024' की शुरूआत की थी। 


इससे पहले गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन और पूजा अर्चना के लिए पहुंचे थे। जलमग्न हुई द्वारका नगरी को देखने के लिए पीएम समुद्र में पानी के अंदर गए थे। इसके साथ ही उनकी स्कूबा डाइविंग करते हुए फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के बाद गुजरात में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है।


पीएम मोदी की लक्षद्वीप की यात्रा तो आप सभी को याद होगी। लक्षद्वीप में उन्होंने बीच पर टहलते हुए तस्वीर शेयर की थी। जिसके बाद यह लोगों के बीच फेमस हो गया। साथ ही पीएम की स्कूबा डाइविंग की वीडियो ने सोशल मीडिया पर खूब तहलका मचाया था। पीएम मोदी के बाद कई फेमस हस्तियों ने भी सोशल मीडिया के जरिए लक्षद्वीप की खूब तारीफ की थी। जिसके बाद गूगल सर्च पर लक्षद्वीप को खोजे जाने का रिकॉर्ड बन गया। वहीं पीएम द्वारा गंगटोक, केदारनाथ जैसी जगहों पर भ्रमण कर पर्यटक को बढ़ावा दिया गया।


मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही पर्यटन मंत्रालय की तरफ से पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने की सतत कोशिश की जा रही है। वहीं पर्यटन मंत्रालय के 'तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक विरासत संवर्धन अभियान' के तहत वित्त पोषित 46 परियोजनाओं में से सिर्फ आधा दर्जन स्थल सिख या मुस्लिम के हैं।