Kerala inflation: केरल विधानसभा में महंगाई से निपटने के लिए पेश किए गए 2,000 करोड़ रुपए का बजट

LSChunav     Jan 09, 2024
शेयर करें:   
Kerala inflation: केरल विधानसभा में महंगाई से निपटने के लिए पेश किए गए 2,000 करोड़ रुपए का बजट

साल 2023-24 में केरल का वित्त बजट पेश किया गया है। राज्य के वित्त मंत्री केएन बाल गोपाल ने बजट पेश किया। आपको बता दें कि मूल्य वृद्धि से निपटने के लिए इस बजट में 2,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

साल 2023-24 में केरल का वित्त बजट पेश किया गया है। राज्य के वित्त मंत्री केएन बाल गोपाल ने बजट पेश किया। आपको बता दें कि मूल्य वृद्धि से निपटने के लिए इस बजट में 2,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। ताकि उच्च शिक्षा और बुनियादी ढांचे में राज्य आगे बढ़ने के साथ तरक्की कर सके। उन्होंने बजट पेश करते हुए कहा कि सामाजिक सुरक्षा और कल्याण योजनाओं के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। वित्त मंत्री केएन बाल गोपाल ने बताया कि राज्य में मूल्य वृद्धि से निपटने के लिए कुल 2000 करोड़ रुपए रखे गए हैं। 


जानिए क्या बोले वित्त मंत्री

राज्य में गरीबी उन्मूलन के लिए बजट में 80 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वहीं रबड़ सब्सिडी के लिए 600 करोड़ रुपए रखे गए हैं। बालगोपाल ने जानकारी देते हुए कहा कि अनुसंधान और विकास कार्यों पर और जोर देने के लिए अगल से बजट लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि केरल के घरेलू उत्पादन, निवेश और रोजगार को बढ़ाने के लिए राज्य में निर्मित परियोजनाओं पर ध्यान दिया जाएगा।


आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पेश राज्य सरकार के बजट की कांग्रेस नीत विपक्षी गठबंधन यूडीएफ ने आलोचना की। क्योंकि सरकार ने बजट में डीजल, पेट्रोल और शराब पर उपकर लगाने का प्रावधान किया गया है। विपक्ष ने आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य की वाम सरकार जनता को लोगों को लूटने का काम कर रही है।

 

बालगोपाल ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए वाम सरकार का बजट पेश किया। वहीं नेता प्रतिपक्ष वी डी सतीशन ने आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य की वाम सरकार केरल की नाजुक वित्तीय स्थिति को छुपाने का काम कर रही है। साथ ही सरकार ने जनता पर कर का बोझ बढ़ा दिया है।