भगवान जगन्नाथ पर संबित पात्रा की फिसली जुबान, नवीन पटनायक ने की निंदा

दिव्यांशी भदौरिया     May 21, 2024
शेयर करें:   
भगवान जगन्नाथ पर संबित पात्रा की फिसली जुबान, नवीन पटनायक ने की निंदा

संबित पात्रा ने बाद में कहा कि यह "जुबान की फिसलन" थी और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से कहा कि वे एक गैर-मौजूद मुद्दे को मुद्दा न बनाएं।संबित पात्रा द्वारा भगवान जगन्नाथ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भक्त बताए जाने के बाद अब ओडिशा में राजनीतिक हलचल मच गई है,ऐसे में नवीन पटनायक ने संबित पात्रा पर हमला बोला है।

पुरी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार संबित पात्रा द्वारा भगवान जगन्नाथ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भक्त बताए जाने के बाद अब ओडिशा में राजनीतिक हलचल मच गई है, जिसके बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पात्रा और उनकी पार्टी पर हमला बोला है। भगवान जगन्नाथ को "दूसरे इंसान का भक्त" कहना भगवान का अपमान है।

संबित पात्रा ने क्या कहा?

यह विवादास्पद टिप्पणी तब की गई जब संबित पात्रा सोमवार को मंदिर शहर पुरी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के अंत में बयान दे रहे थे। पीएम मोदी सोमवार सुबह करीब 7:30 बजे भुवनेश्वर से पुरी पहुंचे और जगन्नाथ मंदिर गए जहां उन्होंने भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहन भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के सामने प्रार्थना की। मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद पीएम मोदी ने पुरी सीट से पार्टी उम्मीदवार संबित पात्रा के साथ रोड शो शुरू किया। रोड शो के बाद, पात्रा ने संवाददाताओं से कहा कि पुरी के इष्टदेव भगवान जगन्नाथ, "मोदी के भक्त हैं"। पात्रा ने कहा- “पीएम मोदी को देखने के लिए यहां लाखों लोग इकट्ठा हुए हैं। जगन्नाथ मोदी के भक्त हैं और हम सभी पीएम मोदी के परिवार हैं। मैं अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकता और मुझे लगता है कि आज सभी ओडिया लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है ”।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

संबित पात्रा की गलती के कारण ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और कांग्रेस ने उनकी निंदा की और दुनिया भर में भगवान जगन्नाथ के भक्तों की भावना को ठेस पहुंचाने के लिए उनकी आलोचना की। एक्स पर एक पोस्ट में नवीन पटनायक ने कहा, “महाप्रभु श्री जगन्नाथ ब्रह्मांड के भगवान हैं। महाप्रभु को दूसरे मनुष्य का भक्त कहना भगवान का अपमान है। इससे भावनाएं आहत हुई हैं और दुनिया भर में करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और उड़िया लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है। भगवान उड़िया अस्मिता के सबसे महान प्रतीक हैं। महाप्रभु को दूसरे इंसान का भक्त कहना पूरी तरह से निंदनीय है। मैं भाजपा पुरी लोकसभा उम्मीदवार द्वारा दिए गए बयान की कड़ी निंदा करता हूं और मैं भाजपा से भगवान को किसी भी राजनीतिक प्रवचन से ऊपर रखने की अपील करता हूं। ऐसा करके आपने ओडिया अस्मिता को गहरी चोट पहुंचाई है और इसे ओडिशा के लोग लंबे समय तक याद रखेंगे और इसकी निंदा करेंगे।”

एआईसीसी के ओडिशा प्रभारी डॉ. अजय कुमार ने दी प्रतिक्रिया

एआईसीसी के ओडिशा प्रभारी डॉ. अजय कुमार ने कहा कि देश और ओडिशा भगवान जगन्नाथ का यह अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा। “क्या मीडिया संबित पात्रा से कोई सवाल पूछेगा? शाम 7 बजे के एजेंडे वाले वे पत्रकार कहां हैं? वे हिंदुत्व संगठन कहां चले गए,'' उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में पूछा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित अन्य भारतीय ब्लॉक नेताओं ने भी संबित पात्रा की टिप्पणियों की निंदा की। पात्रा ने बाद में स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि यह "जुबान की फिसलन" थी।

संबित पात्रा ने क्या कहा?

संबित पात्रा ने कहा, “आज पुरी में श्री नरेंद्र मोदीजी के रोड शो की भारी सफलता के बाद मैंने कई मीडिया चैनलों को कई बाइट्स दीं, हर जगह मैंने उल्लेख किया कि मोदी जी श्री जगन्नाथ महाप्रभु के एक उत्साही “भक्त” हैं। एक बाइट्स के दौरान गलती से मैंने ठीक इसके विपरीत कहा..मुझे पता है कि आप भी इसे जानते और समझते हैं..सर, किसी गैर-मौजूद मुद्दे को मुद्दा न बनाएं..पात्रा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, हम सभी की "कभी-कभी जुबान फिसल जाती है"। संबित ने नवीन पटनायक के हमले का जवाब दिया है।