Tamil Nadu: PM Modi का चेन्नई रोड शो, भाजपा के 'दक्षिणी धक्का' का एक और प्रतिरुप है

LSChunav     Apr 10, 2024
शेयर करें:   
Tamil Nadu: PM Modi का चेन्नई रोड शो, भाजपा के दक्षिणी धक्का का एक और प्रतिरुप है

भाजपा इस बात से अवगत है कि तमिलनाडु की राजनीति में गैर-डीएमके और गैर-एआईएडीएमके गठन के लिए हमेशा कुछ जगह रही है, जिसका वोट शेयर औसतन 15% के आसपास है। बीजेपी तमिलनाडु में अगले चार वर्ष तक विकास की संभावना देख रही है। मंगलवार को चेन्नई में पीएम मोदी का रोड शो था।

लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए समर्थन जुटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 9 अप्रैल और 10 अप्रैल को तमिलनाडु की दो दिवसीय यात्रा ने इस धारणा को मजबूत किया है कि भाजपा इस बार पैठ बनाने के लिए अधिक समय और ऊर्जा लगा रही है। अतीत की तुलना में दक्षिणी राज्य में। 27 फरवरी के बाद से, पीएम मोदी की वर्तमान यात्रा राज्य की उनकी सातवीं यात्रा है। 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद, पीएम मोदी तमिलनाडु पर अपना विशेष ध्यान दे रहे हैं। यह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनके अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के स्थल के रूप में ममल्लापुरम की पसंद, 'तिरुक्कुरल' सहित महान तमिल साहित्यिक कार्यों के उनके लगातार प्रशंसात्मक संदर्भ, उनके वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र में काशी तमिल संगमम के संचालन और सौराष्ट्र तमिल से स्पष्ट हो सकता है। अपने गृह राज्य गुजरात में संगमम, और एक जुलूस में सेनगोल (राजदंड) को ले जाना, जिसके बारे में कहा जाता है कि नई संसद में लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के बगल में इसे स्थापित करने से पहले इसका तमिलनाडु से गहरा संबंध है।

बीजेपी तमिलनाडु में अगले चार वर्ष तक विकास की संभावना देख रही है

जिस तरह से दो युवा नेताओं - प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई और केंद्रीय राज्य मंत्री एल. मुरुगन - को बढ़ावा दिया जा रहा है, उससे यह आभास होता है कि पार्टी कम से कम अगले तीन से चार वर्षों में तमिलनाडु को विकास की भारी संभावनाओं के साथ देख रही है। हालांकि, 2019 के लोकसभा और 2021 के विधानसभा चुनावों में एआईएडीएमके के नेतृत्व वाले मोर्चे के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ने के बावजूद ऐसा कुछ भी नहीं था जिस पर भाजपा दावा कर सके, राज्य में पार्टी का 'दक्षिणी धक्का' जोर-शोर से चल रहा है। 2019 में, पार्टी को शून्य सीटों के साथ 3.6% वोट मिले और दो साल बाद, चार विधानसभा सीटों के साथ 2.6% वोट मिले। एक कारण यह है कि प्रमुख विपक्षी दल एआईएडीएमके के कुछ वर्गों ने संगठन छोड़ दिया है, जिसकी प्रक्रिया, भाजपा को पता है, उसे बढ़ने का मौका मिल रहा है। पिछले एक साल में जिस तरह से श्री अन्नामलाई ने अन्नाद्रमुक के प्रतीकों पर कड़ा प्रहार किया, उससे पार्टी इस हद तक परेशान हो गई कि उसने पिछले सितंबर में भाजपा से नाता तोड़ लिया। इसके अलावा, प्रदेश अध्यक्ष लगातार राष्ट्रीय पार्टी को सत्तारूढ़ द्रमुक के 'विकल्प' के रूप में पेश कर रहे हैं। इन कारकों के अलावा, पार्टी इस बात से अवगत है कि तमिलनाडु की राजनीति में गैर-डीएमके और गैर-एआईएडीएमके गठन के लिए हमेशा कुछ जगह रही है, जिसका वोट शेयर औसतन लगभग 15% है।

मंगलवार को चेन्नई में पीएम मोदी का रोड शो था

इसी पृष्ठभूमि में मंगलवार शाम चेन्नई के मध्य भाग में श्री मोदी का रोड शो देखा जाना चाहिए। हालांकि पार्टी के कट्टर सदस्य और प्रधान मंत्री के प्रशंसक अच्छी तरह से जानते हैं कि उस दिन का कार्यक्रम भाजपा के उम्मीदवारों के लिए संसद में पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, लेकिन यह निश्चित रूप से लगभग 10 दिनों के लिए कैडर को उत्साहित करेगा।

इसके अलावा, 28 वर्षों के अंतराल के बाद, पार्टी ने चेन्नई के सभी तीन निर्वाचन क्षेत्रों - आर.सी. पॉल कनगराज (उत्तर), विनोज पी. सेल्वम (मध्य) और तमिलिसाई सुंदरराजन (दक्षिण)। वर्तमान अभ्यास के अंतिम परिणाम के बावजूद, पार्टी के स्वयंसेवक 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव और 2020 के ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के चुनाव के दौरान बेंगलुरु में भाजपा के अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन का श्रेय बेंगलुरु में श्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के रोड शो को देते हैं। प्रधान मंत्री के रोड शो की प्रभावशीलता के बावजूद, यह स्पष्ट था कि यह कार्यक्रम राज्य में उस दिन चर्चा का विषय बन गया जहां उनकी पार्टी केवल सीमांत खिलाड़ी रही है।