West Bengal: संदेशखाली केस के मुख्य आरोपी टीएमसी नेता शाहजहां शेख हुआ गिरफ्तार

LSChunav     Feb 29, 2024
शेयर करें:   
West Bengal: संदेशखाली केस के मुख्य आरोपी टीएमसी नेता शाहजहां शेख हुआ गिरफ्तार

पिछले महीने संदेशखाली में ईडी अधिकारियों पर हुए हमले के बाद से टीएमसी नेता शाहजहां शेख फरार चल रहे थे, जो अब गिरफ्तार हो चुके। दक्षिण बंगाल के एडीजी सुप्रतिम सरकार ने बाद में मीडिया को बताया कि शाहजहां को ईडी अधिकारियों पर हमले से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है।

टीएमसी नेता शेख शाहजहां यौन हिंसा और संदेशखाली गांव में जमीन हड़पने के फरार आरोपी को गुरुवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया।  पुलिस ने बताया कि उसे उत्तर 24 परगना जिले के मिनाखान में एक घर से गिरफ्तार किया गया, जहां वह छिपा हुआ था। दक्षिण बंगाल के एडीजी सुप्रतिम सरकार ने बाद में मीडिया को बताया कि शाहजहां को ईडी अधिकारियों पर हमले से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है।

शाहजहां शेख हुआ गिरफ्तार

सरकार ने कहा- "शाहजहां को बुधवार देर रात उत्तरी 24 परगना के मिनाखान के बामनपुकुर इलाके से गिरफ्तार किया गया था। उसे 5 जनवरी को ईडी अधिकारियों पर हमले से संबंधित मामले में गिरफ्तार किया गया था। वह इस मामले में मुख्य आरोपियों में से एक था। कई अन्य मामले इस महीने की शुरुआत में संदेशखाली में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उनकी जांच की जा रही है।'' फिलहाल टीएमसी के कद्दावर नेता बशीरहाट लॉकअप में हैं और उन्हें बाद में दिन में कोर्ट में पेश किया जाएगा।

टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा- “शाहजहां शेख को गिरफ्तार कर लिया गया है। हम राज्य (पश्चिम बंगाल) पुलिस के कदम का स्वागत करते हैं। हमारे नेता अभिषेक बनर्जी ने बताया कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के कुछ हिस्सों के कारण राज्य पुलिस को कोई भी कार्रवाई करने से रोक दिया गया है। उनके द्वारा समस्या बताए जाने के बाद, माननीय उच्च न्यायालय ने प्रतिबंध हटा दिए और पुलिस (कार्रवाई करने के लिए) स्वतंत्र हो गई।''

शाहजहां शेख फरार चल रहे थे

 उत्तरी 24 परगना जिले के संदेशखाली में शाहजहां शेख समेत कुछ स्थानीय तृणमूल कांग्रेस नेताओं द्वारा कथित यौन अत्याचार और जमीन हड़पने को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। बता दें कि, शाहजहां पिछले महीने संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर हमले के बाद से फरार था। इस वजह से पश्चिम बंगाल सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि टीएमसी के कद्दावर नेता कई हफ्तों तक गिरफ्तारी से बचते रहे। संदेशखाली में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि गिरफ्तारी की मांग के बीच राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिमंडल और नागरिक समाज समूहों के सदस्य संघर्षग्रस्त गांव में पहुंच गए हैं। शाहजहां की गिरफ्तारी टीएमसी द्वारा आश्वासन दिए जाने के कुछ दिनों बाद हुई है कि आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। टीएमसी की निर्वाचित राज्यसभा सांसद सागरिका घोष ने जोर देकर कहा कि शेख शाहजहां से जुड़े प्रमुख सहयोगियों की हालिया गिरफ्तारियां कानून को बनाए रखने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।