योगी सरकार ने मानसून सीजन के बीच स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के तबादले को रोका, 24 घंटे अलर्ट पर रहे

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 02, 2024
शेयर करें:   
योगी सरकार ने मानसून सीजन के बीच स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के तबादले को रोका, 24 घंटे अलर्ट पर रहे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक के दौरान कहा कि स्वास्थ्य विभाग की पूरी व्यवस्था को 24 घंटे हाई अलर्ट पर रहना चाहिए।

पूरे उत्तर प्रदेश में मानसून के मौसम की उपस्थिति महसूस होने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभावित स्वास्थ्य चुनौतियों के लिए राज्य की तैयारियों को मजबूत करने के लिए एक निर्देश जारी किया है। हाल की एक बैठक में, सीएम आदित्यनाथ ने भारी बारिश के मद्देनजर सक्रिय उपायों की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव और संभावित बाढ़ पर चिंताएं पैदा हो गई हैं। बैठक के दौरान उन्होंने जोर देकर कहा कि स्वास्थ्य विभाग की पूरी व्यवस्था को 24 घंटे हाई अलर्ट पर रहना चाहिए।

सीएम योगी ने डॉक्टरों के स्थानांतरण पर रोक लगाई

वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने अगले तीन महीनों के लिए स्वास्थ्य विभाग के तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) और अन्य डॉक्टरों के स्थानांतरण पर रोक लगाने का आदेश दिया। उन्होंने बीमारी के प्रकोप के प्रति मानसून के मौसम की संवेदनशीलता पर प्रकाश डालते हुए इस अवधि के दौरान एक स्थिर स्वास्थ्य देखभाल कार्यबल बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया।

अयोध्या में मौसमी मेला के लिए तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य सेवाओं पर बल दिया

इसके अलावा, अयोध्या में मौसमी मेले में तीर्थयात्रियों और भक्तों की भीड की आशंका को देखते हुए, मुख्यमंत्री ने आपात स्थिति में तत्काल स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने अधिकारियों को सभी उपस्थित लोगों की सुविधा और सुरक्षा के लिए समय पर व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

सीएम आदित्यनाथ ने घोषणा की कि विभिन्न विभागों के समन्वय से सोमवार, 1 जुलाई से संक्रामक रोग नियंत्रण के लिए एक विशेष अभियान शुरू हो गया है। उन्होंने आगे कहा, सालाना तीन बार आयोजित की जाने वाली इस पहल का उद्देश्य बीमारियों के प्रसार को प्रभावी ढंग से कम करना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य सेवाओं पर बल दिया

सीएम आदित्यनाथ ने इन अभियानों की सफलता के लिए अंतर-विभागीय समन्वय के महत्व पर जोर दिया, संवेदनशील क्षेत्रों में स्वच्छता और स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में ठोस प्रयास करने का आग्रह किया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, शहरी विकास, महिला एवं बाल विकास और शिक्षा सहित विभागों को अपने सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ाने का आह्वान किया गया।

मुख्यमंत्री द्वारा जारी निर्देश मौसमी बदलावों के कारण बढ़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों के प्रबंधन के लिए राज्य सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाते हैं।