Jammu and Kashmir Lok Sabha Elections: जम्मू-कश्मीर में किसे मिलेगा जनता का साथ, चुनावी रण में उतरी बीजेपी-कांग्रेस और पीडीपी

LSChunav     Apr 08, 2024
शेयर करें:   
Jammu and Kashmir Lok Sabha Elections: जम्मू-कश्मीर में किसे मिलेगा जनता का साथ, चुनावी रण में उतरी बीजेपी-कांग्रेस और पीडीपी

जम्मू औऱ कश्मीर की बात करें, तो बीते दो वर्ष में राजनीतिक-सामाजिक-आर्थिक-भौगोलिक समीकरण पूरी तरह से बदल चुका है। जिसका असर चुनाव प्रसार में भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में राजनीतिक दलों को अपने मुद्दों व रणनीति को नए सिरे से तय करना पड़ा है।

इस बार देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव आयोजित किए जाएंगे। वहीं इसके परिणाम की घोषणा 4 जून 2024 को किया जाएगा। वहीं जम्मू औऱ कश्मीर की बात करें, तो बीते दो वर्ष में राजनीतिक-सामाजिक-आर्थिक-भौगोलिक समीकरण पूरी तरह से बदल चुका है। साल 2022 में परिसीमन प्रक्रिया के बाद सभी राजनीतिक दलों को अपने मुद्दों व रणनीति को नए सिरे से तय करना पड़ा है। जिसका असर चुनाव प्रसार में भी देखने को मिल रहा है। वहीं सभी राजनीतिक पार्टियों ने भी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी रणनीति तैयार कर ली है।


बीजेपी

जम्मू-कश्मीर में जीत का माहौल बनाने के लिए भाजपा स्टार प्रचारकों के साथ प्रचार-प्रसार में जुटी है। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि बीजेपी जम्मू-कश्मीर में व्यापक चुनाव-प्रसार करने में कामयाबी हासिल करेगी। क्योंकि वर्तमान समय में पार्टी यहां की जमीनी सतह पर सशक्त है। बता दें कि साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने जम्मू और ऊधमपुर सीट हासिल की थी। इस दौरान बीजेपी का मतदान प्रतिशत 46.24% था। लेकिन इस बार बीजेपी अनंतनाग-राजोरी सीट को लेकर यह आंकड़ा बनाने का प्रयास कर रही है।


कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस

आपको बता दें कि नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने के लिए तैयार हैं। इसके लिए दोनों पार्टियों में सीट का बंटवारा भी हो चुका है। जहां कांग्रेस पार्टी ने जम्मू संभाग की दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, तो वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कश्मीर की तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। हांलाकि पिछले यानी की साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कश्मीर की तीनों लोकसभा सीटों पर नेशनल कांफ्रेंस ने अपना कब्जा जमाया था।


पीडीपी

इसके अलावा जम्मू कश्मीर में पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी ने अकेले दम पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। हांलाकि इससे पहले साल 2019 के चुनाव में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अपना खाता नहीं खोल पाई थी। वहीं साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पीडीपी को 3 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। ऐसे में इस बार पीडीपी के लिए जम्मू-कश्मीर में जीत दर्ज करना साख का सवाल बन गया है।


लोकसभा चुनाव 2024

जम्मू-कश्मीर में 5 लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में मतदान होना है। पहले चरण यानी की 19 अप्रैल को ऊधमपुर सीट पर चुनाव होना है, तो वहीं 26 अप्रैल को दूसरे चरण के तहत जम्मू में वोटिंग होगी। इसके बाद 7 मई को तीसरे चरण में अनंतनाग और फिर 13 मई को चौथे चरण में श्रीनगर सीट पर मतदान होना है। वहीं 20 मई को पांचवे चरण के तहत बारमूला में मतदान किया जाएगा।