होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

अरविंद केजरीवाल सीएम पद से देंगे इस्तीफा, क्या दिल्ली में होंगे समय से पहले चुनाव?

By LSChunav | Sep 15, 2024

राजनैतिक गलियारे में हलचल मच गई जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 15 सितंबर को घोषणा की थी कि वह दो दिन में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे। हाल ही में अरविंद केजरीवाल उत्पाद नीति मामले में जमानत पर तिहाड़ जेल से रिहा हुए। आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में उनकी जगह कौन लेगा, यह तय करने के लिए जल्द ही पार्टी विधायकों के साथ बैठक होगी।
अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?

"मैं निर्वाचित होने के बाद ही सीएम की कुर्सी पर बैठूंगा। चुनाव फरवरी, 2025 में होने हैं। मैं मांग करता हूं कि नवंबर में महाराष्ट्र चुनाव के साथ चुनाव कराए जाएं... चुनाव होने तक पार्टी से कोई और होगा।" मुख्यमंत्री बनें। अगले 2-3 दिनों में विधायकों की एक बैठक होगी, जहां अगले सीएम का चुनाव किया जाएगा, ”केजरीवाल ने रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं को अपने संबोधन में कहा।

AAP ने फरवरी 2020 में हुए विधानसभा चुनावों में भारी जीत हासिल करके राष्ट्रीय राजधानी में सत्ता में वापसी की थी। AAP ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 सीटें जीतीं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 8 सीटें जीतीं और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली। दिल्ली में अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।
क्या दिल्ली में जल्दी चुनाव होंगे?

क्या भारत का चुनाव आयोग इस साल के अंत में महाराष्ट्र के साथ दिल्ली चुनावों की घोषणा करेगा, जैसा कि वर्तमान मुख्यमंत्री ने मांग की थी? हालांकि, ऐसा लगता नहीं है कि दिल्ली में चुनाव नवंबर 2024 में होंगे क्योंकि चुनाव आयोग की तैयारी के लिए दो महीने से भी कम समय बचा है।
नया सीएम बनाया जाएगा

आप के सूत्रों ने बताया कि विधानसभा भंग नहीं की जाएगी। इसके बजाय, नए मंत्रियों के साथ एक नया सीएम फिर से शपथ लेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद केजरीवाल दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
क्या आतिशी होंगी सीएम?

इस स्थिति में दिल्ली की मंत्री आतिशी शीर्ष पद की प्रमुख दावेदार मानी जा रही है।  सूत्रों ने कहा कि आतिशी को अगले साल चुनाव होने तक कार्यभार सौंपा जाएगा। वह मार्च 2023 से मंत्री हैं। कालकाजी से विधायक आतिशी के पास अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार में वित्त, शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, बिजली, राजस्व, कानून, योजना, सेवाएं, सूचना और प्रचार और सतर्कता जैसे प्रमुख पद हैं।
इससे पहले भी दें चुके केजरीवाल इस्टीफा

AAP ने 2013 में पहला दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा और 70 में से 28 सीटें जीतीं। कांग्रेस के समर्थन से अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने। हालांकि, जन लोकपाल विधेयक पारित करने में 'कठिनाइयों' का सामना करने के बाद केजरीवाल ने 49 दिनों के बाद इस्तीफा दे दिया।

2015 के चुनावों में AAP ने शानदार जीत हासिल की, 70 में से 67 सीटें हासिल की और केजरीवाल दूसरी बार मुख्यमंत्री चुने गए। 2020 में वह तीसरी बार सीएम बने।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.