होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का श्रेय लेने के लिए मची होड़, सपा-भाजपा आमने-सामने

By LSChunav | Nov 18, 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में 341 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे राजधानी लखनऊ को राज्य के पूर्वी छोर पर गंगा पर गाजीपुर से जोड़ता है। ग्रेटर नोएडा-आगरा और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साथ, यूपी अब पश्चिम से पूर्व तक की लंबाई में 800 किमी का विश्व स्तरीय राजमार्ग समेटे हुए है।
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा पर उनकी सरकार की उपलब्धियों को अपना बताने का आरोप लगाया। अखिलेश यादव ने कहा, "रिबन लखनऊ से आई और कैंची दिल्ली से आई; एसपी द्वारा किए गए काम का श्रेय लेने के लिए संघर्ष चल रहा है।"
अखिलेश ने सोमवार को 2016 में एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखने के समारोह में अपनी एक तस्वीर ट्वीट की थी। उन्होंने कहा, "इतिहास के पन्नों की एक तस्वीर: जब समाजवादियों ने पूर्वांचल के लिए आधुनिक भविष्य की नींव रखी।"
समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे
22 दिसंबर, 2016 को लखनऊ में यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 302 किलोमीटर लंबा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण करवाया था। इसके साथ ही उन्होंने पूर्वी यूपी में एक और एक्सप्रेसवे की अवधारणा की, जो बिहार की सीमा पर लखनऊ के साथ बलिया को जोड़ता है। अखिलेश ने अपने मंत्रियों के साथ "समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे" की आधारशिला रखी थी। इसके तीन महीने बाद ही उनकी सरकार सत्ता से बाहर हो गई थी। चुनाव से इतने कम समय पहले ही परियोजना के नाम पर 'समाजवादी' के इस्तेमाल पर विपक्ष ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की।
प्रस्तावित 353 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे छह हिस्सों में बनाया जाना था और इसके लिए टेंडर भी मांगे गए थे। हालांकि, मुख्य कैरिजवे के लिए आवश्यक आधे से भी कम भूमि का अधिग्रहण तब तक किया जा चुका था और चुनावों के तुरंत बाद अधिसूचित होने के साथ अखिलेश सरकार परियोजना पर काम शुरू करने में सक्षम नहीं थी।
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे
जुलाई 2018 में आजमगढ़ में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आधारशिला रखी गई। फिर मुलायम सिंह यादव और अब अखिलेश द्वारा लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया गया। सत्ता में आने के लगभग एक साल बाद, योगी आदित्यनाथ सरकार ने पिछली निविदाओं को रद्द कर दिया और प्रस्तावित एक्सप्रेसवे के संरेखण में बदलाव के साथ नए जारी किए - इसे लखनऊ से बलिया के बजाय गाजीपुर ले जाना, और अयोध्या से भी जोड़ना।
341 किलोमीटर की ग्रीनफील्ड परियोजना को बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़ और मऊ से गुजरने के रूप में देखा गया था। मोदी द्वारा आधारशिला रखने के कुछ महीने बाद अक्टूबर 2018 में निर्माण शुरू हुआ। भाजपा ने कहा कि चूंकि परियोजना के लिए 50 प्रतिशत से अधिक भूमि आदित्यनाथ सरकार के तहत अधिग्रहित की गई थी इसलिए 2016 का शिलान्यास समारोह धोखाधड़ी था  क्योंकि परियोजना हाथ में कम से कम आधी जमीन के बिना शुरू नहीं हो सकती थी। इसके अलावा, यूपी सरकार के अनुसार, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का एक अलग संरेखण है और इसलिए यह एक नई परियोजना है जिसे शुरुआत से शुरू किया गया था, जिसमें भूमि अधिग्रहण और टेंडर जारी करना शामिल था।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.