होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

CM स्टालिन ने गृह मंत्री अमित शाह को लिखा पत्र, कहा- CRPF परीक्षा में तमिल भाषा शामिल न करना है भेदभावपूर्ण फैसला

By LSChunav | Apr 10, 2023

तमिलनाडु में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की भर्ती के लिए कंप्यूटर परीक्षा में तमिल को शामिल नहीं किया गया है। जिसको लेकर सीएम एम के स्टालिन ने इसका विरोध किया है। एम के स्टालिन ने इस मामले को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक पत्र भी लिखा है। इस पत्र में सीएम स्टालिन ने अमित शाह से कहा है कि सिर्फ अंग्रेजी और हिंदी को अनिवार्य करने संबंधी अधिसूचना भेदभावपूर्ण है। इसी अलावा स्टालिन ने इसको एकतरफा भी बताया है।

बीते रविवार को जारी एक सरकारी प्रेस रिलीज के मुताबकि तमिलनाडु से सीआरपीएफ की 9,212 वैकेंसी में से 579 भरी जानी है। इस भर्ती के लिए 12 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जानी है। सीएम स्टालिन ने गृहमंत्री से कहा है कि केंद्र की यह अधिसूचना परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दी जा सकती है। तमिलनाडु के अभ्यर्थियों को अपने ही गृहराज्य में अपनी मातृभाषा में परीक्षा देने में असमर्थ बनाती है। सीएम ने आगे कहा कि 100 अंकों में से 25 अंकों के लिए हिंदी की समझ रखने वाले हिंदी भाषी स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद होगी। 

सीएम स्टालिन ने आगे पत्र में कहा कि तमिलनाडु से सीआरपीएफ अधिसूचना पर आवेदन कर रहे अभ्यर्थियों के हितों के ख‍िलाफ है। इसके साथ ही उन्होंने इसे भेदभावपूर्ण और एकतरफा बताया है। सीएम ने कहा कि इससे अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी पाने में परेशानी आएगी। साथ ही यह अधिसूचना अभ्यर्थियों के संवैधानिक अधिकार के ख‍िलाफ है। सीएम स्टालिन ने गृहमंत्री शाह से  परीक्षा प्रक्रिया में तमिल समेत क्षेत्रीय भाषाओं शामिल किये जाने के लिए कहा है। साथ ही गैर हिंदी भाषी अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए सक्षम बनाए जाने हेतु फौरन हस्तक्षेप किए जाने का अनुरोध किया है।

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.