होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

West Bengal: PM Modi ने किया कई मेट्रो परियोजनाओं का लोकापर्ण, भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो रूट का हुआ उद्धाटन

By LSChunav | Mar 06, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार, 6 मार्च को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की अपनी 10 दिवसीय यात्रा के हिस्से के रूप में कोलकाता में ₹15,400 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पांच दिनों के भीतर पश्चिम बंगाल का यह उनका दूसरा दौरा है।
पीएम मोदी पश्चिम बंगाल में उद्घाटन की गई परियोजनाओं की सूची
-पीएम नरेंद्र मोदी ने कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन किया, जो पानी के नीचे मेट्रो सेवाओं में भारत के पहले तकनीक का संकेत है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का 4.8 किलोमीटर लंबा हिस्सा ₹4,965 करोड़ की लागत से बनाया गया है और यह हावड़ा में भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन होगा - जो जमीनी स्तर से 30 मीटर नीचे है। यह गलियारा आईटी हब साल्ट लेक सेक्टर V जैसे प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ने में मदद करेगा।
- मध्य रेलवे के अनुसार, जबकि कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का आज उद्घाटन किया गया है, यात्री सेवाएं बाद की तारीख में शुरू होंगी।
-प्रधानमंत्री ने अपनी कोलकाता यात्रा के दौरान शहरी गतिशीलता में आसानी करने के रास्ते बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए अन्य ट्रेन सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाई। इनमें शामिल हैं - कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड।
-इनके अलावा, पीएम मोदी ने रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी खंड तक पुणे मेट्रो को भी राष्ट्र को समर्पित किया; एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण I विस्तार परियोजना (चरण आईबी); ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार; और दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड।
-आज दोपहर बाद, पीएम मोदी के पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने की उम्मीद है, जहां संदेशखाली स्थित है।
पीएम मोदी का आखिरी बंगाल दौरा
पिछले हफ्ते, पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल का दौरा किया जहां उन्होंने हुगली के आरामबाग और नादिया के कृष्णानगर में दो रैलियों को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने संदेशखली में "महिलाओं पर अत्याचार" को लेकर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि "पूरा देश इस मुद्दे पर गुस्से से उबल रहा है"। उन्होंने लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव में टीएमसी की हार सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.