होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

West Bengal: रामनवमी पर हिंदू जागरण मंच के 5,000 धार्मिक जुलूसों से पहले बंगाल पुलिस 'हाई अलर्ट' पर

By LSChunav | Apr 17, 2024

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में रामनवमी समारोह से पहले किसी भी सांप्रदायिक तनाव को रोकने के लिए पश्चिम बंगाल में कई पुलिस स्टेशन हाई अलर्ट पर हैं। हिंदू जागरण मंच कथित तौर पर राज्य के सभी जिलों में वार्ड या पंचायत स्तर पर लगभग 5,000 धार्मिक जुलूस निकालेगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध संगठन ने बारासात, सिलीगुड़ी और कोलकाता के बड़ाबाजार में बड़े जुलूस की भी योजना बनाई है।
अखबार ने बताया कि हुगली, हावड़ा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर, आसनसोल और बैरकपुर में जिला प्रशासन भी अलर्ट पर है, जहां अतीत में रामनवमी उत्सव के दौरान सांप्रदायिक तनाव हुआ था। पुलिस ने कहा है कि कानून-व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटा जाएगा।
सार्वजनिक प्रदर्शन की अनुमति नहीं
एक अज्ञात पुलिस अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "त्योहार के अवसर पर जुलूस के दौरान हथियारों के सार्वजनिक प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।" "कुछ पारंपरिक समूहों और अखाड़ों को अनुमति दी गई है। यहां तक ​​कि उनके जुलूसों की भी वीडियोग्राफी की जाएगी।" राम नवमी उत्सव हाल के वर्षों में एक राजनीतिक युद्ध के मैदान में बदल गया है और रैलियां बड़े राजनीतिक टकराव और यहां तक ​​कि सांप्रदायिक दंगों में बदल गई हैं। पिछले साल 30 मार्च को हावड़ा में झड़पें भड़क उठी थीं और बाद में यह दो अन्य जिलों, उत्तरी दिनाजपुर और हुगली में फैल गईं। दस लोग घायल हो गये।
 कलकत्ता हाई कोर्ट ने सोमवार को शर्तों के साथ अनुमति दी थी
इस सप्ताह की शुरुआत में, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और अंजनी पुत्र सेना को कुछ शर्तें लगाते हुए 17 अप्रैल को हावड़ा में रामनवमी जुलूस निकालने की अनुमति दे दी थी। राज्य सरकार ने वैकल्पिक मार्ग का प्रस्ताव देते हुए जुलूस को रोकने की मांग की थी। इस बीच, हिंदू जागरण मंच ने कहा कि उसे उम्मीद है कि बुधवार को रामनवमी के जुलूस में लाखों लोग शामिल होंगे।
पीएम मोदी ने ममता बनर्जी पर लगाया आरोप
मंगलवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर पश्चिम बंगाल में रामनवमी उत्सव को रोकने की साजिश रचने का आरोप लगाया, जबकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में दंगे भड़काने की योजना बना रही थी। रायगंज और बालुरघाट में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए, मोदी ने हावड़ा में वीएचपी जुलूस की अनुमति देने के उच्च न्यायालय के फैसले की सराहना की और इसे "सच्चाई की जीत" बताया। मोदी ने दक्षिण दिनाजपुर जिले के बालुरघाट में कहा, “मुझे पता है कि टीएमसी ने हमेशा की तरह, राज्य में रामनवमी समारोह को रोकने के लिए हर तरह की कोशिश की और साजिश रची। लेकिन सत्य की जीत होती है. कोर्ट ने इजाजत दे दी है. कल जुलूस पूरी आस्था और भक्ति के साथ आयोजित किए जाएंगे।”

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.