होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

गोवा विधानसभा चुनाव से पहले टीएमसी को बड़ा झटका, पूर्व सीएम लुईजिन्हो फलेरियो ने वापस किया टिकट

By LSChunav | Jan 28, 2022

गोवा विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को बड़ा झटका लगा है। आगामी चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों का ऐलान होने के बाद ही तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री लुइज़िन्हो फलेरियो ने शुक्रवार को फतोर्दा सीट से अपना नामांकन वापस लेने की घोषणा की। फलेरियो ने कहा कि वह एक युवा महिला अधिवक्ता को बेटन सौंप रहे हैं क्योंकि यह "महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए पार्टी की नीति" थी। आपको बता दें कि फतोर्डा निर्वाचन क्षेत्र के लिए तृणमूल के नए उम्मीदवार सियोला एविलिया वास हैं।
महिलाओं को सशक्त बनाने की नीति
फलेरियो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, “मैं फातोर्डा से गोवा टीएमसी उम्मीदवार के रूप में अपना नाम वापस लेने की घोषणा करता हूं और एक युवा और पेशेवर महिला को कमान सौंपता हूं। महिलाओं को सशक्त बनाना पार्टी की नीति रही है।”  महिलाओं के बारे में बात करते हुए फलेरियो ने कहा, "मेरा पहले का अनुभव कहता है कि जब मैंने पिछली बार चुनाव लड़ा था तो हम उनके साथ न्याय नहीं कर सके थे। मेरी जगह लेने के लिए हमारे पास एक बहुत ही सक्षम सियोल वास हैं, जो फतोर्दा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेगी।"
पार्टी से परामर्श के बाद वापस दिया टिकट
उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने फतोर्दा के उम्मीदवार के रूप में पद छोड़ने से पहले पार्टी नेताओं से परामर्श किया था। फलेरियो ने कहा, "मैंने अपनी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से सलाह-मशविरा करने के बाद यह फैसला लिया है क्योंकि मैं तृणमूल कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों के लिए पूरे गोवा में चुनाव लड़ना और प्रचार करना चाहता हूं ताकि वे अच्छा प्रदर्शन कर सकें।"
कांग्रेस छोड़कर टीएमसी में हुए थे शामिल
आपको बता दें कि टीएमसी में शामिल होने से पहले फलेरियो कांग्रेस में थे। पिछले विधानसभा चुनाव में फलेरियो नवेलीम से विधायक चुने गए थे। वे सात बार गोवा विधानसभा के सदस्‍य चुने गए हैं और उन्होंने बतौर मुख्यमंत्री भी गोवा की सेवा की है।
प्रताप सिंह राणे भी चुनावी मैदान से हटे
हाल ही में गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रताप सिंह राणे ने भी अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि यह उनका निजी फैसला है लेकिन वह हमेशा पार्टी कार्यकर्ता की तरफ कांग्रेस के लिए काम करते रहेंगे। गौरतलब है कि प्रताप सिंह राणे चुनावी मैदान में उतरते तो उनकी सीधी टक्कर उनकी पुत्र वधू दिव्या विश्वजीत राणे से होती। दिव्या प्रताप सिंह राणे के बड़े बेटे विश्वजीत राणे की पत्नी हैं और गोवा के पोरिम से भाजपा की उम्मीदवार के रूप में घोषित हुई हैं।  
आपको बता दें कि गोवा विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस, 40 सदस्यीय महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के साथ गठबंधन में लड़ रही है. गोवा में 14 फरवरी को 40 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.