होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Tripura Farmers: त्रिपुरा सरकार किसानों से खरीदेगी 40,000 मीट्रिक टन धान, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

By LSChunav | Jan 27, 2024

त्रिपुरा सरकार द्वारा ने चालू सत्र में किसानों से 21.83 रुपये प्रति किलोग्राम के मिनिमम सपोर्ट प्राइस पर 40,000 टन धान खरीदेगी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुशांत चौधरी के अनुसार, राज्य के जिलों के सभी 49 केंद्रों पर धान की खरीद की जाएगी। वहीं यह प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू हो गई है, जोकि 21 जनवरी तक चालू रहेगी। सुशांत चौधरी ने बताया कि पिछले सालों की तरह इस बार भी 21.83 रुपये प्रति किलोग्राम के न्यूनतम समर्थन मूल्य किसानों से 40,000 टन धान खरीदा जाएगा।

वहीं खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि अपना धान निर्धारित केन्द्रों पर बेचकर MSP का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि इस खरीद से किसानों की न सिर्फ सामाजिक बल्कि आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी। उन्होंने बताया कि यह पीएम किसान के प्रमुख कार्यक्रमों के अतिरिक्त होगा। इसके तहत किसानों को तीन चरणों में वार्षिक 6,000 रुपए मिलते हैं। इस दौरान मौके पर कृषि मंत्री रतन लाल नाथ भी मौजूद रहे।

खाद्य मंत्री ने बताया कि सिपाहीजला जिले के मेलाघर स्थित धान क्रय केंद्र पर 11 दिसंबर को किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चावल खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि कृषि मंत्री रतनलाल नाथ की अध्यक्षता में इस संबंध में बैठक की। इस बैठक में 8 जिलों के कृषि अधिकारी, राज्य के उपमंडलायुक्तों और खाद्य विभाग के विभिन्न स्तर के अधिकारी शामिल रहे। साल 2018 में त्रिपुरा में वर्तमान सरकार के सत्ता में आने के बाद साल में 2 बार धान की खरीद की गई है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.