होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Delhi: आम आदमी पार्टी के बुरे दौर के बीच केजरीवाल के सबसे करीबी राघव चड्ढा क्यों गायब हैं?

By LSChunav | Apr 28, 2024

चड्ढा की अनुपस्थिति ऐसे समय में स्पष्ट हो गई है जब आप के प्रमुख नेता 21 मार्च को शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा पार्टी सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से उत्पन्न राजनीतिक तूफान से जूझ रहे हैं।
आप के अंदर और बाहर कई लोग अब यह सवाल पूछ रहे हैं कि राघव चड्ढा कहां हैं? केजरीवाल की गिरफ्तारी के दिन चड्ढा अपनी पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा के साथ यूके की यात्रा पर थे। उन्होंने अपनी गिरफ्तारी के कुछ घंटों बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो क्लिप जारी किया जिसमें उन्होंने केजरीवाल के लिए समर्थन व्यक्त किया और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला किया।
परिणीति चोपड़ा भारत लौट आईं 
जबकि परिणीति चोपड़ा भारत लौट आए हैं और इस महीने की शुरुआत में उनकी हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्मों में से एक के प्रचार कार्यक्रमों में देखा गया था, चड्ढा का ठिकाना उनकी पार्टी के कई सहयोगियों के लिए भी एक रहस्य बना हुआ है। केजरीवाल को ईडी ने दिल्ली शराब नीति मामले में उनके दिल्ली आवास से गिरफ्तार किया था, जिसमें संदिग्ध भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग शामिल है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में बंद हैं
केजरीवाल फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। अगस्त 2022 में दर्ज इसी मामले में उनके पूर्व डिप्टी मनीष सिसोदिया भी न्यायिक हिरासत में हैं। जहां केजरीवाल की पत्नी सुनीता उनकी अनुपस्थिति में किला संभालने की कोशिश कर रही हैं, वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता और आप समर्थक नियमित रूप से देश भर में विरोध प्रदर्शन आयोजित कर रहे हैं। पिछले महीने ऐसे विरोध प्रदर्शनों के दौरान दिल्ली में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था।
चड्ढा को ट्रैक करना
केजरीवाल के करीबी माने जाने वाले पैंतीस वर्षीय चड्ढा को आखिरी बार 2 मार्च को भारत में देखा गया था जब वह दक्षिणी दिल्ली से लोकसभा उम्मीदवार के रूप में अपने नाम की घोषणा के बाद आप विधायक सहीराम पहलवान को बधाई देने उनके आवास पर गए थे। वही सीट जहां से चड्ढा ने 2019 में भाजपा के रमेश बिधूड़ी के खिलाफ चुनाव लड़ा था लेकिन असफल रहे थे। उनके सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, चड्ढा 8 मार्च को लंदन पहुंचे, मुख्य रूप से विट्रेक्टॉमी के लिए - एक आंख की सर्जरी जो रेटिना और विट्रियस से संबंधित समस्याओं का इलाज करती है। 9 मार्च को, उन्होंने अपने अल्मा मेटर लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बात की।
अपनी यूके यात्रा के दौरान, उन्होंने ब्रिटिश लेबर सांसद प्रीत के गिल से भी मुलाकात की, जिसकी भाजपा ने आलोचना की, जो गिल को अलगाववादी खालिस्तान आंदोलन के मुखर समर्थक के रूप में देखती है। 20 मार्च को - केजरीवाल की गिरफ्तारी से एक दिन पहले - चड्ढा ने अपनी पत्नी के साथ वेस्टमिंस्टर पैलेस का दौरा किया और हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रधान मंत्री के प्रश्न सत्र में भाग लिया, जिसकी एक तस्वीर उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट की।
राघव चड्ढा की अनुपस्थिति पर सवाल उठ रहे है
बीजेपी पिछले कुछ समय से चड्ढा की भारत में अनुपस्थिति पर सवाल उठा रही है. 18 मार्च को, पंजाब बीजेपी प्रमुख सुनील जाखड़ ने कहा: “इस राजनीतिक माहौल में, राघव चड्ढा की दिलचस्प अनुपस्थिति के लिए कई कारण बताए जा रहे हैं। इस पर अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान की चुप्पी ने ऐसे आक्षेपों को बल ही दिया है।''
मान ने पलटवार करते हुए जाखड़ को अपनी पार्टी पर ध्यान केंद्रित करने को कहा., केजरीवाल की गिरफ्तारी के लगभग एक हफ्ते बाद, भाजपा के अमित मालवीय ने कहा: “सांसद राघव चड्ढा जाहिर तौर पर एक आंख की सर्जरी के लिए लंदन में हैं [दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक और स्वास्थ्य मॉडल का क्या हुआ?], लेकिन भारत के प्रति शत्रुतापूर्ण लोगों से मिलने के कारण वह खबरों में हैं।
 “दिलचस्प बात यह है कि परिणीति चोपड़ा, जो लंदन में थीं, वापस आ गई हैं, लेकिन चड्ढा नहीं लौटीं। किसी ने सोचा होगा कि वह उस समय उसके आसपास रहना चाहती होगी, जब उसका ऑपरेशन किया जा रहा था। लेकिन [ऐसा] लगता है कि उसके मन में अन्य महत्वपूर्ण बातें भी हैं। या सर्जरी दूर रहने का एक बहाना मात्र है?”
2 अप्रैल को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, AAP नेता आतिशी ने कहा था कि उन्हें, चड्ढा सहित कम से कम तीन अन्य AAP नेताओं को भी केंद्रीय एजेंसियों द्वारा गिरफ्तार किए जाने की संभावना है - भले ही उन्होंने मामले को "फर्जी" कहकर खारिज कर दिया। यह "राजनीति से प्रेरित" है।
हाल ही में एक संवाददाता सम्मेलन में चड्ढा के ठिकाने के बारे में पूछे जाने पर, आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा: “वह (चड्ढा) हमारे साथ हैं। अगर उन्होंने पाला बदल लिया होता, तो वे [बीजेपी] अब तक उन्हें पंजाब का सीएम उम्मीदवार घोषित कर चुके होते।''
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.