Maharashtra: मंत्री पद को लेकर विवाद में अजित पवार, एकनाथ शिंदे का वेटिंग गेम

दिव्यांशी भदौरिया     Jun 10, 2024
शेयर करें:   
Maharashtra: मंत्री पद को लेकर विवाद में अजित पवार, एकनाथ शिंदे का वेटिंग गेम

लोकसभा चुनाव वोटों की गिनती के बाद भाजपा ने 272 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया, पार्टी को स्वयं केवल 240 मिले, लेकिन एनडीए सदस्यों में से 53 ने इसे लाइन में लगा दिया।

रविवार को शपथ समारोह का कार्यक्रम हुआ, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 71 कैबिनेट मंत्री ने शपथ ली। यह सरकार एनडीए की है। गठबंधन सरकार चलाने की समस्याएं और खतरे सोमवार सुबह भाजपा और उसके महाराष्ट्र सहयोगियों - मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना इकाई और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार के राकांपा गुट के बीच झगड़े से उजागर हुए। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रिकॉर्ड तीसरी बार शपथ लेने के बाद रविवार को आश्चर्यजनक रूप से 71 सांसदों - जिनमें भाजपा के विशाल बहुमत और 'किंगमेकर' एन चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडीयू सहित सहयोगी दलों के मुट्ठी भर सांसद शामिल थे ने शपथ ली।

उन 71 में से केवल पांच महाराष्ट्र से हैं, जिसमें भाजपा और उसका राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन फ्लॉप हो गया, और उसे 48 लोकसभा सीटों में से केवल 17 सीटें मिलीं, भाजपा को नौ, सेना गुट को सात और राकांपा को एक सीट मिली। 2019 में भाजपा को 23 और सेना (तब अविभाजित) को 18 सीटें मिलीं और उन पांच में से चार बीजेपी से हैं। पांचवें हैं शिंदे सेना के प्रतापराव जाधव, जिन्होंने स्वतंत्र प्रभार के बावजूद कनिष्ठ मंत्री के रूप में शपथ ली। इसी तरह की पेशकश अजीत पवार की पार्टी राकांपा के प्रफुल्ल पटेल को भी दी गई थी, लेकिन इसे "डिमोशन" कहकर अस्वीकार कर दिया गया था।

राकांपा ने भाजपा के राज्य मंत्री के प्रस्ताव को खारिज कर दिया

राकांपा की ओर से तर्क यह है कि पूर्व कैबिनेट मंत्री के रूप में श्री पटेल एक कनिष्ठ मंत्री का पद संभालने के लिए बहुत वरिष्ठ व्यक्ति हैं। रविवार को श्री मोदी के शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली में अजित पवार ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी कैबिनेट मंत्री पद के लिए "इंतजार करने के लिए तैयार" है।

 उन्होंने कहा-"हमारे पास एक लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद ((सुनील तटकरे और प्रफुल्ल पटेल) हैं। आने वाले महीनों में, हमारे पास दो और राज्यसभा सांसद होंगे। तब हमारे पास चार सांसद होंगे और हमें कैबिनेट में जगह मिलनी चाहिए। हम तैयार हैं इंतजार करना होगा लेकिन कैबिनेट में जगह चाहिए,''।

श्री पटेल भी इसी तरह दृढ़ थे, उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "मैं पहले कैबिनेट मंत्री था (कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में और मुझे एमओएस (राज्य मंत्री) बनाया जाना एक पदावनति है।"

श्री पटेल - जो अब राज्यसभा सांसद हैं - 2011 से 2014 तक भारी उद्योग मंत्री थे।

"भाजपा ने हमसे कुछ दिन इंतजार करने को कहा...कहा कि वे सुधारात्मक कदम उठाएंगे।"

लेकिन, श्री पवार और श्री पटेल दोनों - भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की नाजुक प्रकृति से अवगत हैं, जो बहुमत से 30 सीटें कम है -  पीएम मोदी की पार्टी को अपना समर्थन रेखांकित किया।

वरिष्ठ भाजपा नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा है कि कैबिनेट विस्तार होने पर राकांपा के लिए एक उन्नत पद पर "विचार" किया जाएगा।

शिंदे सेना वेटिंग गेम खेलती है

इस बीच, शिंदे सेना ने तीन पदों की मांग की थी - एक कैबिनेट में और दो कनिष्ठ मंत्री पद। भाजपा के नृत्य में - उन 14 सहयोगियों को समायोजित करने के लिए जिन्होंने लोकसभा सीटें जीतीं और पार्टी के लिए तीसरा कार्यकाल सुनिश्चित करने में अपनी भूमिका निभाई - शिंदे सेना को सिर्फ एक MoS पद मिला।

हालांकि, श्री शिंदे फिलहाल अधिक सौहार्दपूर्ण मूड में हैं। उनकी पार्टी ने प्रस्तावित पद स्वीकार कर लिया है, लेकिन यह भी कहा है कि उसे अगले कैबिनेट विस्तार में अपनी "हिस्सेदारी" की उम्मीद है।

भाजपा के लिए उन दो पदों को पाने की कितनी गुंजाइश है, एक कैबिनेट रैंक का, यह स्पष्ट नहीं है, क्योंकि केंद्रीय मंत्रिमंडल अब अपनी अधिकतम ताकत से केवल नौ कम है।

खासतौर पर इसलिए कि श्री मोदी को कैबिनेट में जगह देने की राकांपा की मांग पर भी गौर करना चाहिए।

हालांकि, भाजपा ने कहा है कि कैबिनेट गठन को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

बीजेपी बड़ी विजेता

भाजपा ने अपने महाराष्ट्र के सांसदों को दो कैबिनेट मंत्री और दो कनिष्ठ पद दिए हैं, जिनमें एक स्वतंत्र प्रभार भी शामिल है। भाजपा नौ सांसदों के साथ राज्य की सबसे बड़ी पार्टी (एनडीए सदस्यों में से) है, लेकिन 28 सीटों पर चुनाव लड़कर उसे 32 फीसदी का रिटर्न मिला है।

दूसरी ओर, सेना ने सिर्फ 15 सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन छह सीटें जीतीं।

राकांपा ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा और उसे सिर्फ एक सीट मिली। जिन तीन सीटों पर पार्टी हार गई उनमें हाई-प्रोफाइल बारामती निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल है, जो पार्टी के संस्थापक (अब अपदस्थ) शरद पवार का गढ़ है।

लोकसभा चुनाव 2024

पिछले सप्ताह वोटों की गिनती के बाद भाजपा ने लोकसभा में 272 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। पार्टी को खुद केवल 240 सीटें मिलीं, लेकिन एनडीए के 53 सदस्यों ने इसे दांव पर लगा दिया।

उन 53 में से 28 चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडीयू से हैं। इन दोनों के बिना श्री मोदी की सरकार अल्पमत में है। शिंदे सेना और अजित पवार की एनसीपी के पास संयुक्त रूप से केवल सात सांसद हैं, यानी उनके हटने से सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा।