Odisha Security: छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर चलाया गया एंटी नक्सल ऑपरेशन, भारी मात्रा में बरामद हुआ विस्फोटक

अनन्या मिश्रा     Jan 23, 2024
शेयर करें:   
Odisha Security: छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर चलाया गया एंटी नक्सल ऑपरेशन, भारी मात्रा में बरामद हुआ विस्फोटक

नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ के जिले सुकमा से सटे ओडिशा के मलकानगिर के जंगलों में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि यह विस्फोटक नक्सलियों द्वारा डंप किए जा रहे हैं।

नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ के जिले सुकमा से सटे ओडिशा के मलकानगिर के जंगलों में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि यह विस्फोटक नक्सलियों द्वारा डंप किए जा रहे हैं। ओडिशा की डीवीएफ और एसओजी की संयुक्त टीम ने यह विस्फोटक बरामद किया है। बताया जा रहा है कि नक्सली विस्फोटक के जरिए किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे। डीवीएफ और एसओजी की संयुक्त टीम को 150 नग जिलेटिनि स्टिक, 13 कोडेक्स वायर, 12 बोर की बंदूक, 10 किलोग्राम वजनी एक आईईडी बम एक आईईडी के साथ ही कुल 13 आईईडी बम मिला है।


इन विस्फोटकों की बरामदगी ऐसे समय में हुई थी, जब छत्तीसगढ़ में वोटों की गिनती होनी थी। वहीं राज्य की सीमा से लगे इलाके में विस्फोटक मिलना चिंता का विषय है। जवानों को निशाना बनाने के लिए नक्सलियों ने स्पाइक होल भी बना रखा था। जिससे कि जवान की फोर्स इस सीमा तक नहीं पहुंच पाए। सुकमा जिले से लगे पड़ोसी राज्य ओडिशा के साथ ही तेलंगाना ,आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के बॉर्डर में भी अक्सर नक्सल गतिविधियां सामने आती रहती हैं।


नक्सलियों से निपटने के लिए ओडिशा पुलिस ने भी स्पेशल फोर्स का गठन किया है। एसओजी और डिवीएफ़ के जवानों को स्पेशल फोर्स के द्वारा नक्सल ऑपरेशन के दौरान सफलता मिली है। मलकानगिरी के एसपी के मुताबिक छत्तीसगढ़ और ओडिशा से लगे बॉर्डर में नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में रहते हैं। ऐसे में इन इलाकों में एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाया गया, जिसमें फोर्स को बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ।