Ramcharitmanas: बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने 'रामचरितमानस' पर दिया विवादित बयान, खड़ा हुआ सियासी बखेड़ा

अनन्या मिश्रा     Sep 16, 2023
शेयर करें:   
Ramcharitmanas: बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने रामचरितमानस पर दिया विवादित बयान, खड़ा हुआ सियासी बखेड़ा

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बीते 15 सितंबर को बिहार के शिक्षा मंत्री और आरजेडी नेता चंद्रशेखर के विवादित बयान की निंदा की। आरजेडी नेता चंद्रशेखर ने रामचरितमानस जैसे ग्रंथ की तुलना कथित तौर पर 'पोटेशियम साइनाइड' से की है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बीते 15 सितंबर को बिहार के बिहार के शिक्षा मंत्री और आरजेडी नेता चंद्रशेखर के विवादित बयान की निंदा की। बता दें कि आरजेडी नेता चंद्रशेखर ने रामचरितमानस जैसे ग्रंथ की तुलना कथित तौर पर 'पोटेशियम साइनाइड' से की है। बिहार बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष नित्यानंद राय आरजेडी नेता की निंदा करते हुए कहा कि मंत्री का बयान 'बीमार मानसिकता को दर्शाता' को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि मंत्री का मकसद 'समाज के एक तबके का तुष्टिकरण करना है।'


नित्यानंद राय ने शिक्षा मंत्री के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि मंत्री के बयान से न सिर्फ हिंदूओं को ठेस पहुंची है, बल्कि यह समाज के उस तबके के लिए भी नुकसानदायक है, जिस तबके का शिक्षामंत्री तुष्टिकरण करने की कोशिश कर रहे हैं। नित्यानंद राय ने कहा कि साइनाइड से तुलना के लायक आरजेडी है। आरजेडी को अपराधियों को संरक्षण देने और भ्रष्टाचार में लिप्त होने के लिए जाना जाता है। वहीं सीएम नीतीश कुमार जी जदयू और उनके सभी सहयोगी दल ऐसा करते हैं। नित्यानंद राय ने कहा कि घमंडिया गठबंधन का रुख बेनकाब हो गया।


गुरुवार देर शाम शिक्षामंत्री ने यह टिप्पणी की थी। जिसके बाद से यह हंगामा शुरू हो गया। वहीं बीजेपी के सहयोगी दलों जैसे कि पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की अगुवाई वाले आरएलजेडी ने भी इस बयान की आलोचना की थी। जेडीयू के वरिष्ठ नेता और राज्यमंत्री श्रवण कुमार ने भी अपने कैबिनेट सहयोगी के बयानों पर असहमति जताई। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली बात नहीं करना चाहिए।