मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस बना रही मास्टरप्लान, ऐसी होगी रणनीति

LSChunav     May 16, 2023
शेयर करें:   
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस बना रही मास्टरप्लान, ऐसी होगी रणनीति

कांग्रेस मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए खास रणनीति पर काम कर रही है। पार्टी उन 66 सीटों पर विशेष तौर से फोकस कर रही है, जिनमें उसे पिछले 5 सालों से जीत नहीं मिली है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत मिलने के बाद कांग्रेस अति उत्साहित नजर आ रही है। कर्नाटक जीत के बाद कांग्रेस को मध्य प्रदेश में भी अपने लिए बेहतर संभावनाएं दिख रही हैं। प्रदेश नेतृत्व के लिए पार्टी दोगुने उत्साह के साथ चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। इसमें कांग्रेस का राष्ट्रीय नेतृत्व भी हर तरह से मदद कर रहा है। विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए कांग्रेस पार्टी खास रणनीति पर काम कर रही है। पार्टी प्रदेश की उन 66 सीटों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं, जहां से पिछले 5 चुनावों में हार का सामना करना पड़ रहा है। 

 

कांग्रेस बना रही खास रणनीति

इन सीटों पर जीत हासिल करने के लिए राष्ट्रीय स्तर के नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बीते सोमवार को प्रदेश प्रभारी जेपी अग्रवाल और कमलनाथ के बीच बैठक की गई थी। इस बैठक में हारी हुई सीटों पर स्पेशल प्लान बनाने की सहमति बनी है। इसके अलावा  मध्य प्रदेश के लिए एआईसीसी ने चार ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं। इन सीटों पर पार्टी द्वारा जीत हासिल की रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी इन नेताओं को दी गई है। स्थानीय नेताओं से इन सीटों का फीडबैक लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। जिसके बाद यह रिपोर्ट पीसीसी को सौंपी जाएगी।


इन्हें मिली भोपाल की जिम्मेदारी

भोपाल संभाग के सीटों की जिम्मेदारी दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके सुभाष चोपड़ा को दी गई है। वहीं उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप टम्टा महाकौशल और विंध्य क्षेत्र में हारी हुई सीटों पर जीत की रणनीति तैयार करेंगे। इसके साथ ही कुलदीप राठौर ग्वालियर-चंबल अंचल की जिम्मेदारी संभालेंगे तो वहीं अर्जुन मोरवड़िया को मालवा-निवाड़ की दी गई है। बता दें कि 66 सीटें कांग्रेस की पहुंच से दूर रही हैं। इस सीटों पर अब पार्टी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है। हालांकि प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ 40 सीटों पर पिछले तीन महीनों में पहुंचे हैं।