नंदीग्राम में सुरक्षाकर्मी तैनात, राज्यपाल आनंद बोस ने ममता बनर्जी की टीएमसी सरकार की आलोचना की

दिव्यांशी भदौरिया     May 24, 2024
शेयर करें:   
नंदीग्राम में सुरक्षाकर्मी तैनात, राज्यपाल आनंद बोस ने ममता बनर्जी की टीएमसी सरकार की आलोचना की

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या पर ममता बनर्जी की आलोचना की, कार्रवाई रिपोर्ट की मांग की। गुरुवार को पूर्ब मेदिनीपुर में कुछ घरों पर उपद्रवियों के हमले में एक भाजपा कार्यकर्ता की मौत के बाद नंदीग्राम में विरोध प्रदर्शन के दौरान एक घर के अंदर आग देखी गई।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में एक बुजुर्ग भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महिला कार्यकर्ता की हत्या पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना की है। सोनाचुरा गांव में भगवा पार्टी कार्यकर्ता रतिबाला अरही की हत्या के बाद गुरुवार को नंदीग्राम में भाजपा ने हिंसक विरोध प्रदर्शन किया।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, राज्यपाल ने इस घटना को नंदीग्राम में राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित हिंसा करार दिया है और कार्रवाई रिपोर्ट उन्हें सौंपने को कहा है।

 नंदीग्राम हिंसा की अपडेट 

- बुधवार की रात, नंदीग्राम में अनुसूचित जाति समुदाय की एक महिला भाजपा कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई, जिसके बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

- भाजपा कार्यकर्ताओं ने कल नंदीग्राम में टायर जलाए, सड़कें अवरुद्ध कीं और दुकानें बंद कर दीं क्योंकि उन्होंने आरोप लगाया कि रथीबाला अरही की हत्या के लिए टीएमसी समर्थित अपराधी जिम्मेदार थे। पुलिस के मुताबिक, हमले में रतिबाला का बेटा संजय और सात अन्य घायल हो गए।

- दूसरी ओर, टीएमसी नेता राजीब बनर्जी ने स्थानीय भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं पर नंदीग्राम में तृणमूल कांग्रेस समर्थकों के घरों में तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया। टीएमसी नेता शांतनु सेन ने इस घटना को "नंदीग्राम में पार्टी के पुराने लोगों और नए लोगों के बीच भाजपा के आंतरिक झगड़े का प्रतिबिंब" कहा।

- कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद अनवारुल अजीम नर की हत्या की ओर इशारा करते हुए बीजेपी सांसद दिलीप घोष ने कहा, "बंगाल में न तो महिलाएं सुरक्षित हैं और न ही विदेशी। लोगों को इस बारे में सोचना होगा।"

- वह क्षेत्र जहां भाजपा और टीएमसी के बीच हिंसा भड़की, वह तमलुक लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है, जहां 25 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान होना है। यह क्षेत्र बंगाल के नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी का पिछवाड़ा माना जाता है।

- भारत के चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए, बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक्स पर पोस्ट किया, "आयोग ममता बनर्जी के बार-बार सांप्रदायिक और जानलेवा बयानों पर कब ध्यान देगा? चुनाव खत्म होने के बाद?"

- स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस, केंद्रीय बल और आरएएफ कर्मियों को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा।