Odisha News: ओडिशा में राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का किया ऐलान, DA में 4 फीसदी का इजाफा

LSChunav     Jan 23, 2024
शेयर करें:   
Odisha News: ओडिशा में राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का किया ऐलान, DA में 4 फीसदी का इजाफा

ओडिशा राज्य में सरकारी कर्मचारी एवं पेंशनभोगियों को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बड़ा तोहफा दिया है। सीएम पटनायक ने सरकारी कर्मचारी एवं पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता को 4 फीदसी बढ़ाने की घोषणा की है।

ओडिशा राज्य में सरकारी कर्मचारी एवं पेंशनभोगियों को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बड़ा तोहफा दिया है। सीएम पटनायक ने सरकारी कर्मचारी एवं पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता को 4 फीदसी बढ़ाने की घोषणा की है। बता दें कि इससे पहले सरकारी कर्मचारियों को 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा था। जोकि अब बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है। यह 1 जनवरी 2024 से लागू हो गई है। मुख्यमंत्री ने पेंशन पा रहे पेंशनभोगियों के टीआई में भी संशोधित दर से 4 प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा की है।


यह महंगाई भत्ता जून महीने के वेतन में जोड़कर दिया जाएगा। इस घोषणा से राज्य के करीब 4 लाख सरकारी कर्मचारी और 3.50 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। नए वर्ष के प्रारंभ में राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगा भत्ता को 4 प्रतिशत बढ़ाया था। इस प्रस्ताव को राज्य के सीएम पटनायक ने अनुमोदित किया था। इस घोषणा के साथ राज्य के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया था। ऐसे में एक बार भी महंगाई भत्ता बढ़ाकर राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है।


आपको बता दें कि सरकार की तरफ से उनके अधीन काम करने वाले कर्मचारियों महंगाई भत्ता एक तरह से को दी जाने वाली मदद है। जिससे कि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारियों के जीवन स्तर व खानपान पर कोई खास असर न पड़े। पेंशन भोगियों और कर्मचारियों के मूल वेतन पर यह भत्ता दिया जाता है। यह सैलरी और पेंशन का एक अहम हिस्सा होता है।