Development of Ladakh: मोदी सरकार के नेतृत्व में लद्दाख के विकास को लगे पंख

LSChunav     Jan 18, 2024
शेयर करें:   
Development of Ladakh: मोदी सरकार के नेतृत्व में लद्दाख के विकास को लगे पंख

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में तेजी से विकास हुआ है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने लद्दाख के विकास, बौद्धों और आदिवासियों सहित स्थानीय आबादी के कल्याण को प्राथमिकता दी गई।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में तेजी से विकास हुआ है। परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने यह दावा किया है। लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद कारगिल के पार्षद स्टैनज़िन लाकपा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने लद्दाख के विकास, बौद्धों और आदिवासियों सहित स्थानीय आबादी के कल्याण को प्राथमिकता दी गई।


आपको बता दें कि अक्टूबर 2019 में यूटी का दर्जा दिए जाने के बाद से प्रतिनिधिमंडल ने पर्वतीय क्षेत्र के तेजी से विकास के लिए पीएम मोदी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश को दशकों तक पिछली सरकारों के कारण उपेक्षा और वनवास का सामना करना पड़ा। लेकिन इसके उलट पीएम मोदी ने लद्दाख को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा। बता दें कि डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पहली बार मोदी सरकार के तहत लद्दाख को होटल प्रबंधन संस्थान, एक विश्वविद्यालय और पेशेवर कॉलेज की अनुमति दी गई है।


लद्दाख के लिए पीएम मोदी द्वारा घोषित 'कार्बन न्यूट्रल' कार्य योजना का उल्लेख करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि 50 करोड़ रुपये के विशेष विकास पैकेज के साथ पहील बार कोई सरकार विभिन्न परियोजनाओं के वित्तपोषण में इतनी उदार रही है। वहीं मंत्री ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में फलों और सब्जियों के संरक्षण/शेल्फ-लाइफ विस्तार के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग गामा विकिरण प्रौद्योगिकी के लिए सुविधाएं स्थापित करेगा।