Andhra Pradesh Farmers: आंध्र प्रदेश के लाखों किसानों को मिला बड़ा तोहफा, राज्य सरकार ने अकाउंट में डाले इतने रुपए

LSChunav     Dec 29, 2023
शेयर करें:   
Andhra Pradesh Farmers: आंध्र प्रदेश के लाखों किसानों को मिला बड़ा तोहफा, राज्य सरकार ने अकाउंट में डाले इतने रुपए

प्रधानमंत्री किसान के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने किसानों को और शानदार तोहफा दिया है। बता दें कि राज्य सरकार ने वाईएसआर रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना के लिए 1090.76 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

प्रधानमंत्री किसान के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने किसानों को और शानदार तोहफा दिया है। बता दें कि राज्य सरकार ने वाईएसआर रायथू भरोसा-पीएम किसान योजना के लिए 1090.76 करोड़ रुपये जारी किए हैं। बता दें कि आंध्र प्रदेश सरकार ने 51.12 लाख किसानों के अकाउंट में तीसरी किस्त के तौर पर 2,000 रुपए डाले हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जारी की थी। 


इस योजना के तहत देश के करीब 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में 2000 रुपए भेजे गए हैं। वहीं गुंटूर जिले के तेनाली में दिसंबर 2022 के दौरान मंडौस चक्रवात आने से फसल का काफी नुकसान हुआ था। इसलिए राज्य सरकार ने इस बात को मद्देनजर रखते हुए फसल गंवाने वाले 91,237 कृषि और बागवान संबंधी किसानों को रबी 2022 की इनपुट सब्सिडी के तौर पर 76.99 करोड़ रुपये जारी किए हैं। जिससे कि किसानों को सहायता मिल सके।


आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा वाईएसआर रायथु भरोसा योजना किसानों की आर्थिक सहायता के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत किसानों के अकाउंट में तीन किस्तों में हर साल 13,500 रुपए जमा किए जाते हैं। इस राशि में आंध्र प्रदेश सरकार का योगदान 7500 रुपए है। बाकी केंद्र द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में ₹6000 का योगदान दिया जाता है।