Odisha: ओडिशा में बीजेडी से गठबंधन नहीं, लोकसभा से लेकर विधानसभा तक अकेले चुनाव लड़ेगी बीजेपी

LSChunav     Mar 23, 2024
शेयर करें:   
Odisha: ओडिशा में बीजेडी से गठबंधन नहीं, लोकसभा से लेकर विधानसभा तक अकेले चुनाव लड़ेगी बीजेपी

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने बीजेडी को कहा 'ना' भाजपा भी अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी, राज्य इकाई ने घोषणा की। बीजेडी पीएम मोदी की योजनाएं जमीनी स्तर तक नहीं पहुंची। बीजेडी ने अपनी प्रतिक्रिया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर व्यक्त की है। वहीं साल 2009 में भाजपा और बीजेडी अलग हो गए थे।

बीजेपी नवीन पटनायक की बीजेडी के साथ गठबंधन किए बिना लोकसभा और ओडिशा में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। बीजेपी ओडिशा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर घोषणा की कि बीजेपी-बीजेडी गठबंधन नहीं होगा। यह घोषणा गठबंधन की संभावना पर कई दिनों की अटकलों के बाद आई है क्योंकि भाजपा ओडिशा में अपनी संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि निर्णय अभी लिया जाना बाकी है।

पीएम मोदी की योजनाएं जमीनी स्तर तक नहीं पहुंची

पिछले 10 वर्षों से, ओडिशा की बीजू जनता दल (बीजेडी) पार्टी, श्री नवीन पटनायक जी के नेतृत्व में, राष्ट्रीय महत्व के कई मामलों में केंद्र के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार का समर्थन करती रही है। इसके लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं। अनुभव से पता चला है कि देश भर में जहां भी डबल इंजन की सरकार रही है, वहां विकास और कल्याण कार्यों में तेजी आई है और राज्य हर क्षेत्र में आगे बढ़ा है। लेकिन आज मोदी की अनेक कल्याणकारी योजनाएं सरकार ओडिशा में जमीन पर नहीं पहुंच रही है, जिसके कारण ओडिशा के गरीब बहनों और भाइयों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। हमें ओडिशा-अस्मिता, ओडिशा-गौरव और ओडिशा के लोगों के हित से जुड़े कई मुद्दों पर चिंता है।" प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने पत्र लिखकर बताया कि बातचीत में भाजपा-बीजद गठबंधन क्यों नहीं निकला।

"माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, विकसित भारत और विकसित ओडिशा बनाने के लिए, ओडिशा के 4.5 करोड़ लोगों की आशाओं, इच्छाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सभी 21 सीटें जीतेगी।" बयान में कहा गया, ''लोकसभा और विधानसभा की सभी 147 सीटों पर भाजपा अकेले चुनाव लड़ेगी।''

बीजेडी ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की

बीजद ने घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि वह ओडिशा के लोगों के समर्थन और भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से चुनाव में जाएगी। “भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद और ओडिशा के लोगों के विश्वास के साथ, बीजद राज्य की सेवा कर रहा है और इसे हर क्षेत्र में पहले से कहीं बेहतर बना रहा है। बीजद ओडिशा के लोगों के समर्थन से सभी 147 विधानसभा क्षेत्रों और सभी 21 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ेगी और श्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में तीन चौथाई से अधिक सीटें जीतेगी। बीजद विधायक प्रणब प्रकाश दास ने एक्स पर पोस्ट किया, बीजद ओडिशा के लोगों को हमेशा सबसे आगे रखते हुए और सहकारी संघवाद और राष्ट्र निर्माण के लिए आवश्यक राज्य कौशल की सच्ची भावना के तहत उनके कल्याण को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेना जारी रखेगा।

2009 में भाजपा और बीजेडी अलग हो गए

बीजेडी को गठबंधन की उम्मीद थी क्योंकि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के सहयोगी वीके पांडियन ने हाल ही में कहा था कि बीजेपी और बीजेडी के बीच बातचीत राजनीति से परे है क्योंकि न तो मोदी और न ही पटनायक को दोबारा चुने जाने के लिए गठबंधन की जरूरत है। 1998 से 2009 तक 10 वर्षों तक गठबंधन में रहने के बाद 2009 में भाजपा और बीजेडी अलग हो गए।