Telangana: गुलाबी कार और गाड़ी नंबर KCR 420, तेलंगाना में भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरी BRS सरकार

LSChunav     Nov 09, 2023
शेयर करें:   
Telangana: गुलाबी कार और गाड़ी नंबर KCR 420, तेलंगाना में भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरी BRS सरकार

तेलंगाना की 119 सीटों के लिए आगामी 30 नवंबर को मतदान होने हैं। लेकिन चुनावों से राज्य की महत्वाकांक्षी जल परियोजना कालेश्वरम परियोजना में केसीआर सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं।

तेलंगाना की 119 सीटों के लिए आगामी 30 नवंबर को मतदान होने हैं। ऐसे में राज्य में बीआरएस की मौजूदा केसीआर सरकार को सत्ता से हटाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना पूरा प्रचार अभियान भ्रष्टाचार पर केंद्रित करने की योजना बनाई है। पार्टी द्वारा इस अभियान को 'बाय-बाय केसीआर' नाम दिया गया है।

 

बीआरएस व केसीआर के खिलाफ अपने अभियान में कांग्रेस ने उसी गुलाबी रंग का प्रमुखता से इस्तेमाल किया है, जो बीआरएस पार्टी का आधिकारिक रंग है। जहां केसीआर सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने एक चार्जशीट और 30 सवालों की एक प्रश्नावली तैयार की है, तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने एक गुलाबी रंग की कार तैयार करवाई है। इसके अलावा एटीएम के मॉडल पर गुलाबी रंग के डमी एटीएम लगाए हैं। जिसे केटीएम का नाम भी दिया जा रहा है।


कालेश्वरम परियोजना को लेकर घिरी राज्य सरकार

राज्य की महत्वाकांक्षी जल परियोजना कालेश्वरम परियोजना को लेकर कांग्रेस वहां बीआरएस सरकार को घेर रही है। कालेश्वरम परियोजना में केसीआर सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं। इसी पर कटाक्ष करते हुए पार्टी की तरफ से जो डमी एटीएम लगाए जा रहे हैं। उनको केटीएम नाम दिया जा रहा है। इसे कालेश्वर एटीएम अभियान के नाम से चलाया जा रहा है।

 

वहीं केटीएम में मुख्यमंत्री केसीआर की तस्वीर लगी है। तस्वीर में केसीआर के मुंह में गुलाबी नोट दिखाए गए हैं और केसीआर के अलावा उस केटीएम पर उनके परिजनों की तस्वीरें भी लगी हैं। कांग्रेस द्वारा सीएम केसीआर के नाम पर तंज कसते हुए उन्हें कालेश्वरम करप्शन राव नाम दिया गया है। पार्टी का आरोप है कि इस सिंचाई परियोजना के तहत सीएम केसीआर सरकार ने 1 लाख करोड़ से ज्यादा का घोटाला किया है। 


तेलंगाना में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने अन्य राज्यों के विशेषज्ञों की एक समिति से कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के बैराज को हुए नुकसान की गहन जांच कराने की मांग की थी। इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री केसीआर और उनके परिवार को निशाने पर लेते हुए रेड्डी ने कहा था कि साल 2014 और 2018 बीच सिंचाई विभाग के मंत्री टी हरीश राव और सीएम राव को अपनी जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। ताकि मामले कि निष्पक्ष जांच का मार्ग प्रशस्त हो सके।


गुलाबी कार और गुलाबी एटीएम

वहीं कांग्रेस ने कार के जरिए राज्य में 'बाय-बाय केसीआर' अभियान शुरू किया है। इसमें गुलाबी गाड़ी को केसीआर 420 नंबर दिया गया है। कांग्रेस के इस अभियान के बारे में पार्टी के अहम रणनीतिकार का कहना था कि तेलंगाना के हर शहर में यह गाड़ी घूम-घूम कर केसीआर सरकार के दस साल के शासन और भ्रष्टाचार के बारे में राज्य की जनता को बताएगी। इसके लिए पार्टी ने 3-4 गाड़ियां तैयार की हैं। बताया जा रहा है कि चुनाव में कुछ और गाड़ियां भी उतारी जाएंगी। इन गाड़ियों को सार्वजनिक जगहों पर खड़ा कर कई बार इनकी हवा निकाल दी जाती है। जिससे कि जनता तक संदेश पहुंचे कि राज्य की केसीआर सरकार की गाड़ी भी अब पंचर हो चुकी है। 


इसके अलावा पार्टी केसीआर सरकार के खिलाफ राज्य में आरोप पत्र बांट रही है। जिससे की तेलंगाना की जनता को सरकार द्वारा की गई गड़बड़ियों और घोटालों के बारे में बताया जा सके। केसीआर सरकार के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाने के साथ ही पार्टी द्वारा घोषित की गई गारंटियों के बारे में भी जनता को जागरुक करने का काम किया जा रहा है।